बिलासपुर। Bilaspur Weather News: नवतपा 25 मई से शुरू हो रहा है। सूर्यदेव अपने तेज से प्रचंड गर्मी का अहसास कराएंगे। गर्म हवाएं चलेंगी। फिलहाल अभी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इसके कारण तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब है। पश्चिम बंगाल से आ रही नम हवाओं के कारण गर्मी का अहसास कम है। लेकिन, 11 मई के बाद परिस्थितियां बदलने की संभावना है।

बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यानी दिन के साथ रात में भी गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी बढ़ने का सिलसिला अगले सप्ताह से शुरू होगा। इसके बाद संभाग में जबरदस्त गर्मी पड़ेगी। हालांकि इस वर्ष लगातार चक्रवात भी सक्रिय है। 25 मई से नवतपा शुरू होगा।

नौ दिनों तक इसका प्रभाव रहेगा। इस बीच जबरदस्त गर्मी पड़ने की संभावना है। बिलासपुर संभाग में फिलहाल आसमान में बादल हैं। मौसम विज्ञानी डा. एके दास के मुताबिक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर अंदरुनी कर्नाटक के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। यहीं से एक द्रोणिका दक्षिण केरल तक इसी ऊंचाई तक स्थित है।

एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका पंजाब से असम तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में नमी आ रही है इसलिए प्रदेश के सभी भागों में इसका असर रहेगा।

वहीं गुरुवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने व अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

मानसून का गर्भकाल नवतपा: पं.रमेश

राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी पंडित रमेश तिवारी के मुताबिक मानसून का गर्भकाल नवतपा है। सूर्य जब चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में जाता है तो सूर्य की तपन कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। रोहिणी नक्षत्र के कम से कम नौ दिन के अंतराल में बारिश न हो तो वर्षा उस वर्ष अधिक होती है। सूर्य की गर्मी और रोहिणी के जल तत्व के कारण मानसून गर्भ में जाता है और नौतपा ही मानसून का गर्भकाल माना जाता है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags