Bilaspur Weather Update: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम में एक बार फिर परिवर्तन का दौर शुरू हो चुका है। अक्टूबर और नवंबर में दस्तक देने के बाद अब दिसंबर में ठंड ने विराट रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले तीन दिनों से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके कारण रात में कंपकंपी बढ़ने के साथ सुबह की धूप अच्छी लगने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो आठ दिसंबर तक यह सिलसिला जारी रहेगा।

लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा. एसपी चंद्रा के मुताबिक उत्तर से ठंडी और शुष्क हवाओं का आगमन शुरू हो गया है। प्रदेश में छह दिसंबर को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है। यानी अभी सर्दी के कम होने की संभावना नहीं है। ऐसा इसलिए कि उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण वातावरण में जबरदस्त कमी महसूस की जा रही है। सोमवार की सुबह ठंडी हवाएं चलने के कारण लोगों को कंपकंपी महसूस हुई। दिनभर लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। शाम ढलते ही मौसम में एक बार फिर ठंडी महसूस हुई। इसके कारण शहर के कुछ इलाकों और प्रमुख चौक-चौराहों में लोगों ने अलाव का भी सहारा लिया। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन में नगर निगम द्वारा रात में अलाव की व्यवस्था भी की गई है।

आने वाले तीन दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

मंगलवार- मौसम शुष्क बना रहेगा। दिन और रात के तापमान में गिरावट की संभावना है।

बुधवार- वातावरण में नमी बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान में गिरावट की प्रबल संभावना है।

गुरुवार- न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम में परिवर्तन की संभावना है।

12 से 13 डिग्री के बीच गिर सकता है पारा

मौसम विशेषज्ञ सिराज खान की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के बाद अब उत्तरी हवाओं का आगमन जारी है। इसके प्रभाव से अगले 72 घंटों के भीतर न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है। बिलासपुर में पारा 12 से 13 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

शीतलहर की संभावना अभी नहीं

न्यायधानी में जिस तरह से ठंड रफ्तार पकड़ रही है, उससे शीतलहर की आहट भी माना जा सकता है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो फिलहाल शीतलहर जैसी कोई भी स्थिति नहीं है। 10 दिसंबर के बाद अमूमन ऐसी स्थिति बनती है। अभी मौसम विभाग इसे लेकर नजर रखे हुए हैं। वहीं, ठंड बढ़ने से छोटे बधाों, बुजुर्गों की चिंता जरूर बढ़ गई है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर --- अधिकतम तापमान --- न्यूनतम तापमान

बिलासपुर --- 29 --- 15

माना --- 29 --- 15.4

पेंड्रारोड --- 26.6 --- 11.6

अंबिकापुर --- 22.8 --- 10.4

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close