Bilaspur Zoo: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कानन पेंडारी जू में ढाई एकड़ में बना बटरफ्लाई पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। तितलियां नजर भी आ रही हैं। इस पार्क को आकर्षक स्वरूप देने के लिए जू प्रबंधन ने सात फीट ऊंची बनावटी तितली बनाई है। अब यह जगह पर्यटकों के लिए सेल्फी पाइंट बना हुआ है। इसके सामने खड़े होने से पर्यटक तितली की तरह नजर आते हैं। यही पर्यटकों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा है।

खूबसूरत ढंग से सजा है पार्क

कानन में बटरफ्लाई पार्क बनाने की योजना काफी पुरानी है। अब जाकर यह अस्तित्व में आया है। ढाई एकड़ में फूलों की बगिया तैयार की गई। इस पार्क इतनी खूबसूरत ढंग से सजाया गया है कि पर्यटक यहां घूमने के लिए खुद नहीं रोक पा रहे हैं। रविवार को तो जू में छह हजार पर्यटक पहुंचे। इनमें से एक भी ऐसे नहीं था, जिसने इस नए पार्क का लुत्फ न उठाया हो। उन्हें फूलों की बगिया में अलग-अलग प्रजातियों के 500 से अधिक पौधे और फूल के पास उड़ती तितलियां नजर आईं।

सेल्फी प्वाइंट बन गया है बटरफ्लाई पार्क

जू प्रबंधन का मानना है कि अभी पर्यटकों को 10 से 11 तरह की तितलियां उड़ती नजर आ रही हैं। यह संख्या धीरे धीरे बढ़ती जाएगी। इन तितलियाें को देखकर पर्यटक जितने उत्साहित हो रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा पार्क में बनाई सेल्फी पाइंट आकर्षित कर रहा है। यहां सात फीट ऊंची और चौड़ी बनावटी तितली को लगाया गया है। इसे लगाने के पीछे उद्देश्य पार्क की सुंदरता बढ़ाना है। पर्यटक इसे देखकर खुद का सेल्फी लेने से नहीं रोक पाते। पूरे समय पर्यटक तितली के बीच खड़े होकर तस्वीर लेते नजर आए।

आम लोग भी कर सकते हैं मदद

जू प्रबंधन ने यह पार्क आम लोगों के मदद से तैयार किया है। कोई भी पार्क को गोद ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें जू प्रबंधन को 10 हजार रुपये जमा करना होगा। इसके बदले में जू प्रबंधन गोद लेने वाले का नाम, संस्था आदि का बोर्ड पार्क के अंदर लगाएगा, ताकि लोगों को यह पता चल सके कि इसे किसने गोद लिया। इससे सभी को प्रोत्साहन मिलेगा और तितलियों के अलावा अन्य वन्य प्राणियों को गोद लेने के लिए लोग सामने आएंगे।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close