बिलासपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने रखा है। इसके तहत जिला भाजपा ने जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में तिरंगा झंडा की आपूर्ति कर दी है। विधानसभा प्रभारियों को राष्ट्रीय ध्वज वितरण की जिम्मेदारी दी गई है। 13 अगस्त को सुबह से ही जिले के सभी पोलिंग बूथों में हर घर तिरंगा फहराने के अभियान की शुस्र्आत करेंगे। पोलिंग बूथ प्रभारी अपने प्रभार वाले मतदान केंद्र के घरों में जाएंगे। तिरंगा देंगे और घर में फहराने की ग्रामीणों से अपील करेंगे।

स्वाधीनता दिवस के 75 वें वर्षगांठ के अवसर पर देशवासियों के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जगाने के उद्देश्य से प्रत्येक घरों में तिरंगा फहराने अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है। प्रधानमंत्री की अपील को सार्थक बनाने के लिए भाजपा ने देशभर के प्रांतीय कार्यालय को पत्र लिखकर इसे अभियान के रूप में चलाने और प्रत्येक घरों में राष्ट्र ध्वज लहराने के लिए लोगों से अपील करने के निर्देश जारी किए हंै।

राष्ट्रीय कार्यालय से मिले निर्देश के बाद प्रदेश भाजपा ने प्रभारी की तैनाती भी कर दी है। पूर्व मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल को प्रभारी बनाते हुए अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसी कड़ी में बुधवार को पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जिला भाजपा के पदाधिकारियों की बैठक ली थी। विधानसभा क्षेत्रों में तिरंगा झंडा की आपूर्ति व लोगों से संपर्क के बारे में जानकारी ली। पूर्व मंत्री की बैठक का दूसरे दिन ही प्रभावी असर हुआ। गुस्र्वार को जिला भाजपा मुख्यालय से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में तिरंगा की आपूर्ति कर दी गई है। विधानसभा प्रभारियों को मानिटरिंग करने के निर्देश भी दिए हैं।

सरकारी वेबसाइट पर लहरा रहा डिजिटल तिरंगा

केंद्र सरकार के निर्देश पर केंद्र व राज्य शासन के वेबसाइट पर डिजिटल तिरंगा लहरा रहा है। वेबसाइट के अलावा अब शासकीय, अर्धशासकीय व निजी संस्थानों के भवनों में तिरंगा लहराने के निर्देश दिए हैं। 13 अगस्त से कार्यालयों में राष्ट्र ध्वज लहराते दिखाई देगा।

डाकघरों के जरिए आपूर्ति

केंद्र सरकार ने डाकघरों के जरिए तिरंगा झंडा की आपूर्ति के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में जिला मुख्यालय में स्थित डाकघर के जरिए राष्ट्रध्वज की आपूर्ति की जा रही है। केंद्र ने कीमत भी तय कर दी है। न्यूनतम 25 स्र्पये कीमत रखी गई है। डाकघरों के अलावा राज्य शासन ने स्व सहायता समूह के जरिए तिरंगे की आपूर्ति कराने का निर्णय लिया है। जिला भाजपा कार्यालय में भी स्टाल लगाकर बिक्री की जा रही है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close