बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बढ़ती ठंड को देखते हुए इस बार नगर निगम प्रबंधन ने समय पर अलाव की व्यवस्था कर दी है। इसके माध्यम से कड़कड़ाती ठंड से बेसहारा और जरूरतमंद ठंड से बच सकेंगे। मौजूदा स्थिति में शहर के 14 चौक में अलाव जल रहा है। रविवार से और भी नए चौक में अलाव जला दिया जाएगा।

नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत के निर्देश पर अलाव जलाया जा रहा है। इसके लिए सभी जोन कमिश्नर को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने जोन में अलाव जलाने की व्यवस्था करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं इस निर्देश के बाद नगर निगम की ओर से बीते बुधवार शाम से अलाव जलाना शुरू किया गया है। मौजूदा स्थिति में शहर के मंगला चौक, मुंगेली नाका, नर्मदा नगर रोड, महामाया चौक, सीपत चौक, कपिल नगर, राघवेंद्र हाल के पास, गोल बाजार, कोतवाली चौक, राजीव गांधी चौक, व्यापार विहार चौक, सीएमडी चौक, पुराना बस स्टैंड के अलावा अन्य जगहों पर बुधवार से अलाव जलाई जा रही है।

गोकाष्ठ से जल रहा अलाव

अलाव की खास बात यह है कि इसे लकड़ी से नहीं जलाया जा रहा है बल्कि गोबर से बने गोकाष्ठ से जलाया जा रहा है। इसकी खास बात यह है कि गोकाष्ठ लकड़ी के मुकाबले ज्यादा देर तक जलता है और इसकी तपिश भी ज्यादा रहती है। साथ ही इससे निकलने वाले धुआं से पर्यावरण भी खराब नहीं होता है। ऐसे में शहर के चारों गोठान प्रबंधन को पहले से ही गोकाष्ठ का निर्माण करने का आर्डर नगर निगम द्वारा दे दिया गया था। इसे निगम खरीद रहा है। वहीं इसके बिक्री होने से स्व. सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है। निगम सीधे इनके खाते में गोकाष्ठ की राशि डालकर लाभांवित कर रही हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close