बिलासपुर। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम अब बड़ी कार्यवाही करने वाला है। बार बार चेतावनी के बाद भी दुकानदार चोरी छुपे इसका उपयोग कर रहे है। वही फिर से सिंगल यूज डिस्पोजल भी कार्यवाही के दायरे में आएगा। ऐसे में नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने एक बार फिर इनके खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए है। साथ ही पकड़ में आने वालों के खिलाफ सीधे जुर्माना कार्रवाई के साथ प्लास्टिक जब्त करने के निर्देश है।

मालूम हो नगर निगम की टीम ने फरवरी से लेकर मौजूदा स्थिति तक कार्रवाई करते हुए 25 किलो प्लास्टिक जब्त किया है। साथ ही अब तक 62 हजार रूपए का जुर्माना वसूला गया है। इसके बाद भी दुकानदार प्लास्टिक का उपयोग बंद नहीं कर रहे है। ग्राहकों को प्लास्टिक की बनी थैलियों में ही सामान दे रहे है। वही अब इसे नगर निगम प्रबंधन ने गंभीरता से ले लिया है। निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी ने टीम को साफ निर्देशित किया है कि दुकानदारों को दो से तीन दिन का समय दिया जाए, ताकि इस अवधि में वे प्लास्टिक थैलियों का उपयोग बंद कर दे।

इसके बाद इन थैलियों का उपयोग करने वालों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जाए। कार्रवाई के दौरान बिना समझाइश दिए ही जुर्माना वसूला जाए साथ ही प्लास्टिक जब्ती करे। वही अब आने वाले एक दो दिन के भीतर ही टीम प्लास्टिक को बाजार से हटाने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई करेगी। वही निगम आयुक्त ने शहरवासियों को यह भी सलाह दिया है कि वे कपड़े व जूट के बने थैलियों का उपयोग करे, इससे अपने आप ही प्लास्टिक थैलियों का चलन बाहर हो जाएगा और प्लास्टिक के दुष्परिणाम भी सामने नहीं आएंगे।

सब्जी बाजार में रहेगी नजर

सब्जी बाजार में निगम की टीम का खास ध्यान रहेगा। क्योंकि सब्जी बाजार में भी बड़े पैमाने में सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है। पिछले दिनों शनिचरी बाजार में कार्यवाही करते हुए चार किलो प्लास्टिक जब्त किया जा चुका है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close