बिलासपुर। स्कूलों में जाति, निवास और आय प्रमाणपत्र बनाने को लेकर तहसीलदार द्वारा तखतपुर विकासखंड के सभी प्राचार्य और संकुल समन्वयकों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शासन की मंशा के अनुरूप अब स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को जाति, आमदनी और निवास प्रमाणपत्र स्कूलों में ही बना कर दिया जाएगा। इसके लिए बुधवार को तहसीलदार शशांक शेखर शुक्ला ने विकासखंड के सभी प्राचार्य और संकुल समन्वयक की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसमें उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पलकों से प्रमाणपत्र बनाने से संबंधित सभी दस्तावेज प्राप्त करना है।

इस दस्तावेज का सत्यापन कर आनलाइन अपलोड किया जाएगा। फिर तहसील कार्यालय की ओर से सत्यापित की जाएगी और यदि सभी अभिलेख सही पाए जाते हैं तो उन्हें नियमानुसार प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। प्राचार्य अपने-अपने क्षेत्र में पालकों की बैठक लेकर उनसे आवेदन प्राप्त करेंगे और साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी लेंगे।उन्होंने कहा विकासखंड में पूर्व में छात्रों को प्रमाण पत्र बनवाने में बड़ी दिक्कतें आती थी प्रशासन के प्रयास से उनकी समस्या दूर हो जाएगी। इस दिशा में प्रशासन के प्रयास से बेहतर कार्य हो रहे हैं।

बैठक में नायब तहसीलदार ओपी चंद्रवंशी आरके अंचल, एलपी पटेल,संगीता कोसरिया, नरेश दुबे,जितेंद्र शुक्ला, सुयोग्य पटेल,एसके तिग्गा, संजीत मिश्रा, जितेंद्र ठाकुर, मिर्जा वसीम बेग, कामता यादव,राजेश चौबे, ब्रजेश शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

युवाओं को कोचिंग संचालक ने किया मार्गदर्शन

मुंगेली में मुख्यमंत्री की मंशानुरूप जिले के युवाओं को बेहतर भविष्य निर्माण के लिए प्रतियोगी परीक्षा एवं सैन्य बल भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला मुख्यालय स्थित डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में परसेप्शन आइएएस अकादमी रायपुर के संचालक राहुल जायसवाल द्वारा युवाओं की कक्षा लेकर उन्हें सफल होने के लिए मार्गदर्शन दिया गया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत सहित संबंधित विभाग के अधिकारी और प्रशिक्षणगण तथा बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close