बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर के मिट्टीतेल लाइन स्मार्ट रोड में निगम रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बना रहा है। इससे बारिश का पानी यहां पूरी तरह रिचार्ज हो जाएगा। इसके अलावा बैटरी ऑटो के लिए पांच चार्जिंग पाइंट भी यहां तैयार किए जा रहे हैं। ऐसा भी शहर में पहली बार किया जा रहा है। अधिकारियों ने मार्च में इस सड़क का काम पूरा करने का भरोसा जताया है।

मिट्टीतेल लाइन की सात सौ मीटर लंबी सड़क को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस सड़क में पूर्व घोषित डक्ट और केबल सिस्टम तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा इसमें नई रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी बनाई जा रही हैं। ऐसा अब तक किसी सड़क में नहीं है। अब बारिश का पानी नालियों में बहने के बजाए सीधे सड़क किनारे रिचार्ज सिस्टम में जाकर अंडरग्राउंड हो जाएगा। अपनी तरह के इस नए प्रोजेक्ट के लिए अधिकारी अपना जोर लगा रहे हैं। इस सिस्टम को पूर्व निर्धारित डक्ट के अतिरिक्त तैयार किया जाएगा। इस सड़क पर निगम को एक खाली जगह भी मिल गई है। वहां शेड और ई रिक्शा की बैटरी चार्ज करने के लिए पाइंट भी बनाया जा रहा है। शहर में डीजल और पेट्रोल फ्री वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए ऐसा किया जा रहा है। ऑटो वाले इस जगह पर आकर अपनी गाड़ी की बैटरी चार्ज कर पाएंगे। इसी तरह कुछ नई जगह भी चिन्हांकित की जा रही हैं। वहां ऑटो स्टैंड बनाने के साथ ही रिचार्ज पाइंट भी तैयार किए जाएंगे। बैटरी वाले आटो को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों को रियायती दर पर वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्तमान में शहर के अंदर सौ के आसपास बैटरी वाहन होने का अनुमान अधिकारियों को है। इनकी संख्या को बढ़ाकर अब पांच सौ करने की तैयारी है।

मिट्टीतेल लाइन में हम अब रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा यहां चार्जिंग पाइंट जैसी नई चीजें भी होंगी। पूरी सड़क बनकर मार्च तक तैयार हो जाएगी।

पीके पंचायती

स्मार्ट सिटी प्रभारी

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket