राधाकिशन शर्मा/ बिलासपुर । टेक्नोलॉजी ने क्लीनिंग इंडस्ट्रीज को एक से बढ़कर एक उपकरण दिए हैं लेकिन घरों के बाद ऑफिस, होटल, मॉल या बड़े व्यावसायिक संस्थान में फूल झाड़ू का भी होना जरूरी है। ऐसे में यदि इसकी खेती करने वालों से इसकी भी खरीदी सरकार समर्थन मूल्य पर कर रही है तो यह प्रोत्साहन आगे चलकर पूरे प्रदेश में एक नई तरह की फसल के रूप में पहुंच सकती है। राज्य लघु वनोपज संघ ने वनोपज की सूची में जिन वनोपज को पहली बार शामिल किया है उसमें नया नाम फूल झाड़ू का भी है। समर्थन मूल्य की सूची में शामिल होते ही मरवाही की झाड़ू असम से मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है।

वर्ष 2018 तक समर्थन मूल्य पर खरीदी जाने वाली वनोपज की सूची में केवल सात नाम थे। इसमें एक नाम ने सभी को हैरत में डाला है वह है फूल झाड़ू। इसकी खरीदी 40 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर की है। प्रदेश में इसकी आपूर्ति असम से हो रही है। अब प्रदेश में मरवाही के अलावा सरगुजा के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक तौर पर इसकी उपज हो रही है।

राज्य लघु वनोपज संघ ने इस साल पहली बार समर्थन मूल्य पर खरीदी की सूची में व्यापक बदलाव करते हुए कुछ ऐसी वनोपज की खरीदी की अनुमति दी है जिनकी मांग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है। इसमें सबसे पहले नंबर पर चरोटा है जिसकी खरीदी चार देश छत्तीसगढ़ से कर रहे हैं।

सहायक उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

राज्य लघु वनोपज संघ ने 35 गांव के 866 हाट बाजारों के माध्यम से महिला स्व सहायता समूह के जरिए वनोपज की खरीदी की मंजूरी दी है। जिन वनोपज की खरीदी की जा रही है उनके लिए 139 प्राथमिक प्रसंस्करण वन धन केंद्र भी चालू किया जा चुका है। इससे भी रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।

क्या है फूल झाड़ू

इसका वैज्ञानिक नाम थायसनोलाएना मैक्सिमा है जो पोएसी कुल की एक घास है। अपने देश में असम की कार्बी आंगलोंग पहाड़ियों में इसकी खेती नकदी फसल के रूप में की जाती है। वहां रहने वाले जनजाति समुदाय द्वारा मिश्रित फसल के रूप में इसे लिया जाता है।

- वनोपज की नई सूची में इसे शामिल किया गया है। मरवाही के जंगलों के पहाड़ी ढलान में यह प्राकृतिक रूप से मिलता है। समर्थन मूल्य घोषित किए जाने से इसकी मांग अच्छी आएगी। प्रोसेसिंग सेंटर में इसकी प्रोसेसिंग की जा रही है। इसके लिए दिल्ली सबसे बड़ा बाजार है। - सुभाष कुमार, संचालक,एमपी इंडस्ट्रीज रायपुर छग

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan