बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि।Chhattisgarh Panchayat Election 2020 राज्य निर्वाचन कार्यालय पहली बार वोटर पर्ची को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। मतदाता सीधे ऑनलाइन न सिर्फ अपनी पर्ची निकाल पाएंगे,बल्कि उन्हें अपने मतदान केंद्र आदि की जानकारी भी मिल पाएगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय वोटिंग के दो दिन पहले इसे जारी करने की तैयारी में है।

इस बार पंचायत चुनाव कई मायनों में अलग है। पहली बार इस स्थानीय चुनाव में टेक्नालॉजी की सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। खास बात यह है कि टेक्नालॉजी से दूर माने जाने वाले ग्रामीण उम्मीदवार भी इसका खूब उपयोग कर रहे हैं। अब निर्वाचन कार्यालय वोटर पर्ची को ऑनलाइन करने जा रहा है।

इससे सुविधा यह है कि लोगों को अपने मतदान केंद्र और मतदाता सूची में नाम खोजने में आसानी होगी। उन्हें मतदान केंद्रों में जाकर अपना नाम देखने की जरूरत नहीं है। सीधे ऑनलाइन पर्ची निकालकर वे वोट डालने जा सकेंगे। इससे उम्मीदवारों को भी घर-घर जाकर पर्ची बांटने की व्यवस्था से मुक्ति मिल जाएगी। इससे उनके चुनावी खर्च में भी बचत होने की बात कही जा रही है।

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी पहली बार पंचायत चुनाव में की थी। उम्मीद के विपरीत बिलासपुर और जांजगीर-चांपा जिले में सबसे ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने नामांकन ऑनलाइन जमा किए।

इसमें सुविधा यह है कि ऑनलाइन जमा नामांकन को बाद में रिटर्निंग अफसर भी किसी गैर वाजिब तर्क देकर खारिज नहीं कर सकते। इससे चुनाव में पारदर्शिता रही है। इससे पहले हर बार चुनाव में अधिकारियों पर नामांकन में छेड़छाड़ करके उसे निरस्त करने का आरोप लगता रहा है। इस बार ऐसी कोई शिकायत निर्वाचन कार्यालय को नहीं मिली है। इस तरह पंचायत चुनाव में तकनीक का पहला प्रयोग सफल रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020