बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंगलवार को साइंस कालेज में आयोजित विश्व आदिवासी सम्मलेन को मुख्य वक्ता के रूप में केन्या स्थित वामुला इंटरनेशनल के सीईओ डा. राबर्ट वाफुला संबोधित करेंगे। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल होंगे। छत्तीसगढ़ गोंडवाना गोंड़ महासभा के प्रदेशाध्यक्ष आइएएस नीलकंठ टेकाम ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में सम्मेलन के विषय में बताते हुए कहा कि पूरे विश्व में आदिवासी जनजाति समाज रहता है। प्रदेश के सभी संभाग में आदिवासी निवास करते हैं। इस सम्मलेन में आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन स्तर पर कितना बदलाव आया है, इस पर समीक्षा की जाएगी। साथ ही समाज के उत्थान के लिए रणनीति तैयार करेंगे, ताकि समाज के लोगों का जीवन स्तर में सुधार हो सके।

इस सम्मेलन में पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों के साथ-साथ केन्या के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। आदिवासी समाज की 42 जातियां होती हैं। सभी अलग-अलग तरीके से अपनी भाषा, बोली व संस्कृति के अनुसार जीवन-यापन करते हैं। बस्तर संभाग में आदिवासी प्रकृति की पूजा करते हैं। सम्मेनल में आदिवासी समाज के उत्थान के लिए दो मांगें रखेंगे।

पहली यह कि बिलासपुर में जरहाभाठा स्थित आदिवासी हास्टल में एक हजार विद्यार्थियों की क्षमता वाला भवन निर्माण और दूसरी, छठघाट के पास सामाजिक कार्यक्रम के लिए पांच एकड़ जमीन में भवन निर्माण करवाने की मांग करेंगे। आदिवासी हास्टल को बने कई साल गुजर गए हैं। इसके कारण भवन जर्जर हो गया है। यहां प्रदेशभर के आदिवासी छात्र-छात्राएं रहते हैं और शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वर्षा के दिनों में हास्टल पानी से डूब जाता है। विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

संगठन ने निकाली रैली

सोमवार की शाम आदिवासी समाज के लोगों ने बड़ी संख्या में रैली निकाली। विश्व आदिवासी दिवस मनाने के लिए मंगलवार को सांइस कालेज में आयोजित सम्मेलन में शामिल होने की अपील की है। नौ अगस्त को दोपहर एक बजे सीएम भूपेश बघेल समेत सभी अतिथियों के आगमन के बाद कार्यक्रम शुरू होगा।

मुख्यमंत्री सचिवालय से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी

इधर, मुख्यमंत्री सचिवालय से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का हेलिकाप्टर साइंस कालेज मैदान स्थित हेलीपैड पर तीन बजकर पांच मिनट पर लैंड करेगा। सीएम बघेल तीन बजकर 10 मिटन से चार बजकर 10 मिनट तक इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। चार बजकर 15 मिनट पर उनका हेलिकाप्टर राजधानी रायपुर के लिए उड़ान भरेगा।

आदिवासी सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आने की आधिकारिक जानकारी मिलने के बाद सोमवार को छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव व महापौर रामशरण यादव सम्मेलन स्थल साइंस कालेज मैदान पहुंचे। उन्होंने आवश्यक तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही कुछ दिशा निर्देश भी दिए गए। जिन्हें मौके पर ही दुरुस्त कर दिया गया। सम्मेलन स्थल में कलेक्टर सौरभ कुमार व पुलिस अधीक्षक पास्र्ल माथुर भी थीं। आला अफसरों से चर्चा के बाद आयोजक मंडल के पदाधिकारियों से मुलाकात की गई।

आदिवासी सम्मेलन में प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी मंत्री अमरजीत सिंह भगत, प्रेमसाय सिंह टेकाम, कवासी लखमा, अध्यक्ष अनुसुचित जनजाति आयोग भानुप्रताप सिंह ठाकुर, विधायक शिशुपाल सोरी, इंद्रसाय मंडावी, अनुप नाग, शहर विधायक शैलेष पांडेय, संसदीय सचिव व तखतपुर की विधायक रश्मि सिंह, पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान अतिथि के रूप में शामिल होंगे। सम्मेलन मंगलवार को सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा। दो सत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दूसरे सत्र में शामिल होंगे।

प्रमुख चौक चौराहों पर रैली का करेंगे स्वागत

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अभय नारायण राय ने बताया कि रैली जरहाभाठा आदिवासी छात्रावास से प्रारंभ होगी। रैली का कांग्रेसजनों द्वारा राजेंद्र नगर चौक, देवकीनंदन चौक, हुंडई चौक, आरके पेट्रोल पंप चौक पर स्वागत किया जाएगा।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close