बिलासपुर। Child Line Bilaspur: कोविड-19 के कारण यदि किसी बच्चे के माता- पिता की मृत्यु हो गई है या फिर वर्तमान में संक्रमित है तो ऐसे बच्चों को चाइल्ड लाइन आश्रय देगा।

ऐसे बच्चों की सूचना चाइल्ड लाइन के हेल्प लाइन नंबर 1098 पर दी जा सकती है। टीम तत्काल मौके पर पहुंचेगी। हालांकि यह व्यवस्था अस्थाई रहेगा। बाद में बाल समिति के समक्ष प्रस्तुत कर सरकार द्वारा बनाए गए सुरक्षित गृह में रखा जाएगा।

समर्पित संस्था के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार के सहयोग से संचालित परियोजना चाइल्ड लाइन केंद्र बच्चों के लिए काम करती है। जोनल स्टेशन में संचालित इस केंद्र के पदाधिकारी व सदस्य समय- समय ट्रेन व स्टेशनों में अभियान चलाकर परिवार से बिछड़े, बेसहारा बच्चों को आश्रय देती हैं। जागरूकता के लिए कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।

इसके साथ ही मदद भी करते हैं। इसी के तहत यह अभियान चलाया जाएगा। आश्रय की जानकारी देने के लिए 15 मई से चाइल्ड लाइन बिलासपुर समेत आसपास के सभी रेलवे स्टेशनों पहुंचकर पोस्टर चस्पा करेगी। जिसमें ऐसे बच्चों की जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर देने की अपील है। पोस्टर में जागरूकता से जुड़े कुछ जरुरी संदेश भी है।

इधर, इंद्रपुरी नगर वार्ड क्रमांक 12 में शुक्रवार को गरीब परिवार को सूखा राशन वितरण किया गया। दरअसल एक दिन पहले यहां से हेल्प लाइन नंबर पर मदद मांगी गई थी। जिसके बाद टीम वहां पहुंची, तब उन्हें पता चला कि लाकडाउन की वजह से यहां के कुछ परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उन्हें राशन चाहिए था। इस पर टीम परिवार की संख्या दर्ज कर लौट गई। शुक्रवार को राशन सामग्री लेकर टीम दोबार पहुंची और उन्हें राशन सामाग्री उपलब्ध कराया गया।

इसस मदद के मिलते ही सभी के चेहरे में चमक आ गई। इस दौरान उन्होंने बच्चों से मिलकर उनसे बातचीत की व उनकी समस्याएं भी जानी। इसके बाद कोविड से बचाव संबंधी जानकारी दी गई। इस अवसर पर समर्पित संस्था के अध्यक्ष डा. संदीप शर्मा, परियोजना संचालक नाजनीन अली, केंद्र समन्वयक नीलकमल भारद्वाज, काउंसलर अलका फाक समेत अन्य सदस्य गीता, उपासना, गुलापा, संतोष, अमित, चंद्रकांत पांडेय, मनीषा गोकरण उपस्थित थे।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags