बिलासपुर। देश में स्मार्ट सिटी मिशन के सात वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर 25 जून को स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा "सात वर्ष का हर्ष" कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत विभिन्न् स्कूलों के छात्र-छात्राओं को प्लेनेटेरियम का भ्रमण कराया गया। प्लेनेटेरियम में शो देखकर बच्चे रोमांचित हो गए। भ्रमण कार्यक्रम में शासकीय मल्टीपरपज स्कूल, स्वामी आत्मानंद शेख गफ्फार अंग्रेजी माध्यम स्कूल, आधारशिला विद्या मंदिर और सेंट जेवियर्स के छात्र-छात्रों को शामिल किया गया। बच्चों ने आयोजन का भरपूर लुत्फ उठाया।

सबसे पहले छात्रों ने प्लेनेटेरियम में शो देखा, उसके बाद पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। इसका विषय अपने सपनों का बिलासपुर और शहर के प्रमुख स्थानों की पेंटिंग था। प्लेनेटेरियम परिसर में अरपा नदी के उत्थान एवं तट संवर्धन कार्य का माडल भी रखा गया था। इसका बच्चों और स्कूल के शिक्षकों ने अवलोकन किया। इसके अलावा शासकीय मल्टीपरपज स्कूल की अटल टिंकरिंग लैब के छात्रों द्वारा तैयार किए गए माडल की भी प्रदर्शनी लगाई गई थी। इसका स्कूली छात्रों ने अवलोकन किया। प्लेनेटेरियम परिसर में बच्चों के लिए बनाए गए किड्स प्ले एरिया में स्कूली बच्चों ने जमकर मस्ती की। झूला व फिसलपट्टी का बच्चों ने भरपूर आनंद लिया।

कागज पर उकेरी प्रतिभा

पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने रेलवे स्टेशन, हाई कोर्ट, प्लेनेटेरियम जैसे शहर के प्रमुख स्थानों को पेंटिंग शीट में उकेरा। अपने सपनों का बिलासपुर और शहर के प्रमुख स्थान विषय पर आधारित प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने पेंटिंग के जरिए शहर की योजनाओं और विकास कार्यों के लिए सुझाव दिए।

ये पेंटिंग रही खास

सेंट जेवियर्स स्कूल की कक्षा आठवीं की छात्रा बीबी नाजिन ने ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन को तस्वीर में उतारा। वहीं, स्वामी आत्मानंद शेख गफ्फार इंग्लिश मीडियम स्कूल की जान्वी साहू ने जिले के सभी प्रमुख और प्रसिद्ध स्थानों को अपनी पेंटिंग में जगह दी। कक्षा आठवीं की छात्रा अवनी साहू ने सेंट्रल लाइब्रेरी की पेंटिंग बनाई तो सेंट जेवियर्स स्कूल की अंशिका चित्रकार ने अपनी पेंटिंग में सपनों के बिलासपुर में विकास के साथ हरियाली का भी चित्रण किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close