बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार की अध्यक्षता में बिलासपुर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की छमाही बैठक जोनल रेल कार्यालय के समन्वय से आनलाइन आयोजित हुई बैठक में नगर स्थित विभिन्न् केंद्रीय कार्यालयों, उपक्रमों , निगमों एवं बैंकों के लगभग 44 कार्यालयों के प्रमुख एवं प्रतिनिधि उपस्थित हुए। इस अवसर पर महाप्रबंधक आलोक कुमार ने कहा की गृह मंत्रालय द्वारा प्रदत्त यह समिति एक ऐसा मंच है जिसमें हम सभी केंद्रीय कार्यालय के अधिकारी एकत्र होकर भारत सरकार की नीति के अनुरूप राजभाषा हिंदी के प्रयोग पर चर्चा करते हैं।

सभी की उपस्थिति इस बात का प्रतिक है कि आप अपने कार्यालयों में राजभाषा के उत्तरोत्तर प्रयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने हिंदी के पक्ष में अपनी बात रखते हुए कहा कि वर्तमान में हिंदी प्रयोग के लिए काफी अनुकूल माहौल बना है और आम जनता में इसका अच्छा संदेश जा रहा है। जनता इसे सकारात्मक रूप में देख रही है। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी के प्रयोग के लिए मानसिक एवं तकनीकी रूप से तैयार है। राजभाषा समिति का अपना महत्व है। इसके माध्यम से आपसी विचार- विमर्श का अच्छा माध्यम है जिसमें सुधारात्मक उपायों पर चर्चा कर सकते हैं।

हमेशा की भांति आप अपने कार्यालयों में जो भी नए कार्य हिंदी माध्यम से निष्पादित करते हैं उसे निश्चित रूप से इस सभा में साझा करें, जिससे कि दूसरे कार्यालय इसका लाभ उठा सके। नगर राजभाषा समिति के 08 से 10 कार्यालयों संसदीय राजभाषा समिति द्वारा निरीक्षण किया जाता है। इस समिति के सदस्य सांसद होते हैं जिनके समक्ष सही एवं अपेक्षित आंकड़ों की एक प्रश्नावली तैयार कर प्रस्तुत की जाती है। यदि आंकड़े सटीक न हो तो संबंधित कार्यालय को दिक्कत हो सकती है। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह ने कहा कि इस समिति के सभी सदस्य कार्यालयों का लगभग सभी कार्य अच्छे से हो रहा है। जिन कार्यालयों ने अच्छा कार्य किया है उनसे संपर्क कर अपने कार्यालयों के कार्य में सुधार कर सकते हैं। सरल तरीके से कार्य करें. कंप्यूटर पर प्रशिक्षण देकर हिंदी के कार्य को बढ़ावा दिया जा सकता है। नगर राजभाषा कार्यान्वयन की समीक्षा बैठक के लिए महाप्रबंधक के सचिव हिमांशु जैन ने समन्वय किया तथा बैठक में कार्यसूची की प्रस्तुति वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी विक्रम सिंह ने की।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local