बिलासपुर। मुंगेली कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह ने कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कृषि और कृषि से जुड़े अधिकारियों तथा प्रगतिशील किसानों की बैठक ली। बैठक में जिले में धान फसल के अलावा केला, पपीता, मिर्च, हल्दी, टमाटर, अदरक, जिमीकंद जैसे अन्य उद्यानिकी फसलों की खेती की असीम संभावनाएं हैं। इन उद्यानिकी फसलों की खेती से किसान आर्थिक रूप से और अधिक समृद्ध हो सकते हैं। इस हेतु किसानों की और अधिक आर्थिक समृद्धि के लिए कार्ययोजना बनाने की बात कही। इस अवसर पर प्रगतिशाील किसानों द्वारा उद्यानिकी फसलों के संबंध में कंप्यूूटर आधारित प्रस्तुतिकरण किया गया।

बैठक में कलेक्टर डा. सिंह ने कहा कि उद्यानिकी फसलों हेतु गुणवत्तायुक्त बीज से नर्सरी तैयार किया जाएगा। इस हेतु जिले में अधिक से अधिक क्षेत्रों को उद्यानिकी फसल लेकर जिले को उद्यानिकी फसल के क्षेत्र में रोल माडल बनाने की बात कही। इस अवसर पर उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए दी जा रही अनुदान के बारे में जानकारी ली। बैठक में अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के प्राध्यापक डा. गौतम राय, कृषि विज्ञान केन्द्र मुंगेली के कृषि वैज्ञानिक डा. शर्मा, पशु चिकित्सा विभाग के अपर संचालक डा. केेके धु्रव, उद्यान विभाग के अपर संचालक भूपेन्द्र पाण्डेय, कृषि विभाग बिलासपुर के संयुक्त संचालक चौहान सहित जिले में कृषि से जुड़े संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

खुले अनुपयोगी बोरवेल की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने की तत्काल कार्रवाई

कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर जिले में खुले बोरवेल की जानकारी मिलने पर बोरवेल में कैप लगाकर तत्काल ढकने की कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में खुले अनुपयोगी बोरवेल की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा तत्काल कार्रवाई की गई। उल्लेखनीय है कि समाजेवी गुड्डू यादव द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के समीप और ग्राम बुंदेली की उन्नति तिवारी द्वारा ग्राम के तालाब के किनारे अनुपयोगी बोरवेल की खुले होने की जानकारी दी गई।

जिस पर कलेक्टर डा. सिंह ने अधिकारियों को उक्त स्थानों में पहुंचकर तत्काल बोरवेल को कैप से ढकने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों द्वारा खुले अनुपयोगी बोरवेल को तत्काल कैप लगाकर ढका गया। वहीं खुले बोरवेल की जानकारी देने वाले गुड्डू यादव और उन्नति तिवारी को जिला कलेक्टोरेट में पुष्प गुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close