बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर निगम के महापौर के अलावा नगरपालिका व नगर पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण के बाद कांग्रेस अब चुनावी मोड में आने लगी है। सोमवार 23 सितंबर को जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू पदाधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों की बैठक लेंगे। निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर होने वाली बैठक में जिलेभर के कांग्रेसजनों की मौजूदगी रहेगी ।

जिले में यह पहली बार देखने को मिलेगा जब भाजपा के बजाय सत्ताधारी दल कांग्रेस निकाय चुनाव की तैयारी में पहले से जुटती नजर आ रही है। सोमवार को जिले के प्रभारी मंत्री एक दिवसीय प्रवास पर बिलासपुर आएंगे। उनका व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। बिल्हा ब्लॉक के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शहर पहुंचेंगे। छत्तीसगढ़ भवन में कांग्रेसजनों से मुलाकात करने के बाद मंथन सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में शामिल होंगे । शाम चार बजे कांग्रेस भवन में जिला व शहर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले आयोजित बैठक में शामिल होंगे । इस दौरान निकाय चुनाव को लेकर पदाधिकारियों से रायशुमारी करेंगे। निकाय चुनाव में उम्मीदवारी के सवाल पर भी वे पदाधिकारियों से आपस में चर्चा करेंगे। बैठक के दौरान पूरा फोकस बिलासपुर नगर निगम चुनाव की तैयारी पर रहेगा । निगम सीमा वृद्घि के बाद यह पहला चुनाव होगा। इसमें तीन निकायों व 15 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। निकाय चुनाव अब 70 वार्डों में होगा। बड़े पैमाने पर होने वाले इस चुनाव को लेकर सत्ताधारी दल के रणनीतिकार अभी से ही गंभीर नजर आ रहे हैं। गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वार्डों के आरक्षण के पहले ही जिले के प्रभारी मंत्री ने चुनावी तैयारी पर बल देना शुरू कर दिया है। निकायों के वार्डों का आरक्षण 27 सितंबर को तय किया गया है। इसी सिलसिले में बिलासपुर नगर निगम के 70 वार्डों का आरक्षण कलेक्टर की अगुवाई में मंथन सभाकक्ष में होना है।

मेयर व पार्षद पद के दावेदारों की भी रहेगी सक्रियता

सोमवार को होने वाली बैठक में महापौर के अलावा पार्षद पद के दावेदारों की भी कांग्रेस भवन में सक्रियता नजर आएगी । हालांकि वार्ड का आरक्षण होना बाकी है। इसके बाद भी संभावनाएं तलाशने वाले दावेदार लॉबिंग करते दिखाई देंगे ।

0 बैठक में इनकी रहेगी मौजूदगी

शहर व जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी,ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारी,विधायक,सासंद,छाया विधायक,पूर्व विधायक व सांसद,पूर्व महापौर,पार्षद,पूर्व पार्षद,निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के अलावा कांग्रेस के प्रकोष्ठ व अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों की मौजूदगी को अनिवार्य किया है।

सोमवार 23 सितंबर को जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू कांग्रेस भवन में जिला व शहर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले आयोजित बैठक को संबोधित करेंगे। इस दौरान नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पर भी चर्चा होगी व पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों से प्रभारी मंत्री रायशुमारी करेंगे।

विजय केशरवानी-अध्यक्ष,जिला कांग्रेस कमेटी बिलासपुर