बिलासपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी को 10 लाख सदस्य बनने का लक्ष्य दिया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कांग्रेस पार्टी के दूसरी पंक्ति के नेताओं को अलग-अलग ब्लाक का प्रभारी बनाकर सदस्य्ता अभियान एव बूथ कमेटी के गठन को निर्धारित समय के पूर्व पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

लक्ष्य प्राप्ति के साथ-साथ जिले में दूसरी पंक्ति के नेताओं को संगठन के काम में लगाकर उनकी क्षमता से वाकिफ होना भी इस महत्वपूर्ण बैठक का उद्देश्य रहा। सभी 12 संगठन ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों के साथ उन ब्लाकों के लिए नियुक्त प्रभारियों की शतप्रतिशत उपस्थिति थी। एक-एक ब्लाक अध्यक्षों से बूथ गठन एव कांग्रेस सदस्यता अभियान की जानकारी लेते हुए अभी तक बूथ और सदस्य्ता को लेकर कितना काम हुआ है, इसका भी जानकारी ब्लाक अध्यक्षों से मांगी गई।

जिला कांग्रेस कमेटी ग्रमीण की बैठक में इसका उद्देश्य व दी जाने वाली जिम्मेदारी को स्पष्ट करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि 30 जनवरी तक हर स्थिति में सदस्यता बुक और बूथ कमेटी बना कर जिला कांग्रेस कमेटी के पास जमा करना है। इसके बाद एक फरवरी को समीक्षा बैठक होगी। केशरवानी ने कहा कि जोन अध्यक्षों की नियुक्ति 20 जनवरी तक करनी है।

इसके बाद जोन अध्यक्ष बूथों में जाकर एक जवान और एक महिला को इनरोलर नियुक्त करेंगे जो अपने बूथों में कम से कम 100 सदस्य बनाएंगे। इस कार्य मंे सहयोग और मानिटरिंग के लिए प्रभारियों की नियुक्ति हो गई है। जिस तरह 2018 की विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी मात्र जिले में 2 विधानसभा में ही विजयश्री हासिल कर पाया था। इससे सबक लेते हुए 2023 में जिले के ग्रामीण क्षेत्र के पांचों विधानसभा चुनाव जीतने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बूथ कमेटी व सदस्यता अभियान हमारी प्रथमिकता में सर्वोधा स्थान पर है।

हम उसी दिशा में और ज्यादा कसावट लाते हुए जिले के दूसरी पंक्ति के नेताओं को काम करने का अवसर देकर परखना चाहते हैं। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष चुन्न्ीलाल साहू, प्रदेश महामंत्री अर्जुन तिवारी, ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी, शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, शिवा मिश्रा, ऋषि पांडेय, सागर सोलंकी, मनी वैष्णव, रुपेश रोहिदास, ब्लाक अध्यक्ष गीतांजलि कौशिक (बिल्हा), लक्ष्मी साहू ( तिफरा) , बिहारी देवांगन ( तखतपुर ग्रामीण ) ,राजू साहू (संकरी ), झगर राम सूर्यवंशी ( बेलतरा ) राजेंद्र धीवर ( सीपत ), नागेंद्र राय ( मस्तूरी), रमेश सूर्य ( रतनपुर शहर) रामरतन कौशिक ( रतनपुर ग्रामीण ), आदित्य दीक्षित ( कोटा ), रामसेवक पैंकरा ( बेलगहना ), यासीन खान रतनपुर आदि कांग्रेस जन शामिल हुए।

तीन साल में कांग्रेस ने किया बेहतर काम: तिवारी

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री व कोटा व बिल्हा विधानसभा में बूथ प्रबंध प्रभारी अर्जुन तिवारी ने कहा कि पिछले तीन साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए कार्य किया है। इन योजनाओं से लाभांवित परिवारों एवं हितग्राही मुलक योजनाओं के लाभार्थियों को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता दिलाकर लक्ष्य पूर्ति की दिशा में एक बड़ा काम हो सकता है।

कांग्रेस की सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन योजना, वनवासियों को वन भूमि में काबिज पट्टा देना, पिछले 15 वर्षों से लंबित सिंचाई कर की माफी, बिजली बिल हाफ योजना से लाभांवित, ग्रामीण कृषि भूमिहीन श्रमिक कल्याण योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित परिवारों को कांग्रेस से जोड़कर पार्टी की सदस्य्ता दिलाएं, ताकि 2023 की विधनसभा चुनाव में इसका लाभ पार्टी को मिल सके।

हमें गंभीरता से करना होगा काम: चुन्नीलाल

मस्तूरी-बिलासपुर के प्रभारी चुन्नी लाल साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 10 लाख सदस्य का लक्ष्य है। पुराने बिलासपुर जिले में पिछले चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन कमजोर था। इसलिए हम सबको गंभीरता से इस कार्य को करें ताकि 2023 के चुनाव में बिलासपुर जिले का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहे। उन्होंने निर्धारित अवधि में लक्ष्य प्राप्त करने जुट जाने का उन्होंने आह्वान किया।

हमारा लक्ष्या 2023 चुनाव: विजय शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि सदस्य और बूथ कमेटी जितना परफेक्ट होगा 2023 का लक्ष्य उतना आसान होगा। शहर कांग्रेस कमेटी में बूथ कमेटियां लगभग बन गई हैं। सदस्यता अभियान तेजी से चल रहा है। 20 जनवरी तक जोन अध्यक्ष नियुक्त कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद डिजिटल सदस्यता अभियान के माध्यम से सदस्य बनाये जाएंगे।

तेजी से चलाया जाएगा सदस्यता अभियान: शैलेष

शहर विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि आज स्मार्ट फोन पांच साल का बधाा भी चलता है। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया में जो समाचार प्रसारित होते हैं 24 घंटे चलते हैं। जबकि सोशल मीडिया में आप पल-पल अपडेट रहते हैं और पूरी खबर आप सुन-पढ़ सकते हैं। सदस्यता अभियान भी तेजी चलाया जा रहा है जिसका अच्छा परिणाम चुनाव में दिखेगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local