बिलासपुर। Bilaspur News: एक दिसंबर से शुरू हो रही धान खरीदी के लिए टोकन कटना शुरू हो गया है। किसानों को धान बेचने से पहले टोकन कटाना होगा। टोकन की वैधता को तीन दिन से बढ़ाकर सात दिन कर दिया गया है। कोरोना काल में किसान धान उपार्जन केन्द्रों में फिजकल डिस्टेंस का पालन कर सके इसलिए नियम में बदलाव किया गया है।

इससे मौसम खराब होने पर भी किसानों को असुविधा नहीं होगी। धान खरीदी शुरू होने से अंत तक एक पंजीकृत किसान अधिकतम तीन बार ही टोकन कटा सकता है।धान खरीदी को लेकर जिला प्रशासन की व्यस्तता बढ़ है है। बिक्री के लिए प्रत्येक केन्द्रों में टोकन काउंटर खोल दिए गए हैं। पहले दिन एक भी काउंटर में किसान टोकन कटाने नहीं पहुंचे थे।

कोरोना काल में धान खरीद केंद्र में फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए इस वर्ष टोकन की वैधता में बदलाव किया गया है। टोकन कटाने के बाद सात दिन तक वह वैध रहेगा। बीते वर्ष यह तीन के लिए था। किसानों में धान बिक्री को लेकर उत्सुकता देखी जा रही है। एक दिसंबर से शुरू हो रही धान खरीदी शुरू हो रही है। इस बार 32 हजार 156 किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है।

बीते वर्ष यह संख्या 27 हजार 123 थी।कोरो ना संक्रमण को देखते हुए उपार्जन केंद्र में प्रवेश के लिए अनिवार्य गाइड लाइन जारी की गई है। जिसके अनुसार प्रत्येक किसानों को मास्क लगा कर आना होगा। साथ ही किसानों के दो गज की दूरी अनिवार्य होगी।

बारिश से मिसाई का काम प्रभावित

निवार चक्रवात के चलते बीते दो दिनों तक मौसम में आई खराबी के चलते धान मिसई का काम ठप रहा। मौसम खुलने के बाद कार्य में फिर से प्रगति आ गई है।धूप निकलने के बाद खेत में कटे धान का किसान उठाव कर रहे हैं।

केंद्र बढ़ने से होगी सुविधा जिले में धान उपार्जन केन्द्रों की संख्या 42 से बढ़ाकर 49 कर दी गई है। नये केंद्रो के बढ़ने किसानों को अब तक लंबी दूरी तय करने की समस्या से निजात मिलेगी। केंद्र के अलावा समिति बढ़ जाने से टोकन कटाने के लिए भी आसानी होगी।

इन्होंने कहा

धान बिक्री के लिए टोकन काउंटर खुल गई हैं। टोकन की वैधता सात दिन की होगी। धान बिक्री के दौरान एक किसान अधिकतम तीन बार टोकन कटा सकता है।

सुशील जोशी, नोडल अधिकारी, जिला सहकारी बैंक कोरबा

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस