बिलासपुर। Corona News: तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। गुस्र्वार को लगातार दूसरे दिन 594 संक्रमित मिले हंै। वहीं नौ मरीजों ने विभिन्न् अस्पतालों में दम तोड़ दिया। मस्तूरी क्षेत्र में 70 से ज्यादा संक्रमितों की पहचान की गई है। इसमें ग्राम एरमशाही के 27 ग्रामीण शामिल हैं। इसी तरह शहर में पहले से संवेदनशील चल रहे सिरगिट्टी में 23 संक्रमितों की पहचान की गई है।

मौजूदा स्थिति में पूरा शहर संवदेनशील हो चुका है। वहीं सिरगिट्टी क्षेत्र को अति संवदेनशील माना जा रहा है। बीते 10 के भीतर में इस क्षेत्र से 200 से ज्यादा संक्रमितों की पहचान की जा चुकी है। सिरगिट्टी में एक किलोमीटर के दायरे में 23 संक्रमित मिलने से सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे क्षेत्र की निगरानी शुरू कर दी है। साथ ही टीम को सक्रिय कर दिया गया है।

जो लक्षण वालों की खोज कर सैंपलिंग लेने का काम कर रही है। इसमें लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं मस्तूरी की ग्राम एरमशाही में भी कोरोना ब्लास्ट हुआ है। रिपोर्ट मिलते ही ब्लाक स्तर से टीम को भेज दिया गया है, जो गांव में सैंपल लेने का काम कर रही है। इसी तरह कोटा, तखतपुर के विभिन्न् गांवों में 40 से 50 संक्रमित मिले हैं।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत काठाकोनी, छोटी कोनी, बकरखुदा, जुनवानी, जैतपुर से भी एक साथ कई ग्रामीण पाजिटिव मिले हैं। लगातार हो रही मौतों ने भी जिलेवासियों को डरा दिया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मौजूदा स्थिति में कोरोना दिशा-निर्देश का पालन करना जरूरी हो गया।

सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने जिलेवासी को समझाइश दी है कि स्थिति पूरी तरह से बिगड़ चुकी है। यदि अब लापरवाही की गई तो स्थिति को संभालना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए इस महामारी को दूर किया जा सकता है। इस समय में घर में रहना ही सुरक्षित रहेगा।

इन क्षेत्रों में मिले एक से ज्यादा मरीज

मंगलवार को शहर के कुदुदंड, भारतीय नगर, रेलवे, सिरगिट्टी, दयालबंद, राजेंद्र नगर, अशोक नगर, भारतीय नगर, हेमूनगर, तोरवा, वसंत विहार, कुदुदंड, जरहाभाठा, उसलापुर, तिफरा, मंगला, गोड़पारा, जूना बिलासपुर, सरकंडा, नर्मदा नगर, नेहरू नगर, सिंधी कालोनी, कस्तूरबा नगर, करबला रोड, मसानगंज, पुलिस लाइन, राजेंद्र नगर में ज्यादा मरीज मिले हैं।

इनकी गई जान

क्रांति नगर निवासी 87 वर्षीय जान जैकब की रेलवे हास्पिटल, ग्राम पेंडारी काला पंडरिया, कबीरधाम निवासी 50 वर्षीय अनिता चंद्राकर की ओमकार हास्पिटल, ग्राम पताडीह कोरबा निवासी 60 वर्षीय गुलपा बाई की संभागीय कोविड हास्पिटल, रामायण चौक चांटीडीह निवासी 72 वर्षीय शाहजाह खान की सीआरपीएफ कैंप हास्पिटल, बंधवापारा हेमूनगर निवासी 68 वर्षीय बाबूलाल की रेलवे हास्पिटल, यदुनंदन नगर निवासी 62 वर्षीय ईश्वर प्रसाद लहरे की एसकेबी हास्पिटल, महामाया पार्क कालोनी निवासी 39 वर्षीय सविता गंधर्व की कोविड हास्पिटल, भारीडांढ गौरेला-पेंड्रा-मरवाही निवासी 50 वर्षीय संतोष वस्त्रकार की कोविड हास्पिटल और कुदुदंड निवासी 84 वर्षीय विनोद श्रीवास्तव की कोविड हास्पिटल में मौत हुई है।

मौत का आंकड़ा पहुंचा 53

अप्रैल के आठ दिनों मंे जिले में कोरोना की वजह से मौत का आंकड़ा 53 पहुंच गया है। लगातार मौत बढ़ती जा रही है। मौत होने का सिलसिला बीते 28 मार्च से शुरू हुआ है। इसके बाद से रोजाना औसतन पांच से छह की मौत हो रही है। इस माह एक अप्रैल को छह, दो अप्रैल को दो, तीन अप्रैल को दो, चार अप्रैल को आठ, पांच अप्रैल को चार, छह अप्रैल को सात, सात अप्रैल को 15 और आठ अप्रैल को नौ संक्रमितों की मौत हुई है।

कोविड अस्पताल में बचे हैं सिर्फ 19 बिस्तर

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। संभागीय कोविड अस्पताल में 81 मरीज भर्ती हैं। यहां पर सिर्फ 19 बेड खाली हैं। इसी तरह सिम्स, रेलवे हास्पिटल भी मरीजों से भर चुका हैं। अब तेज गति से अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसी तरह निजी अस्पतालों में महादेव अस्पताल भी भर चुका है। अन्य निजी अस्पतालों में आरबी हास्पिटल, अपोलो हास्पिटल, एसकेवाय हास्पिटल, केयर एंड क्योर में भी लगातार कोविड मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags