बिलासपुर।Corona News In Bilaspur: कोरोना वारियर्स से लेकर आमजन और स्वयं सेवी संस्थाएं भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डटकर खड़े हैं। इनकी इसी दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण ही राज्य कोरोना से जंग जीत रहा है। पिछले एक सप्ताह से यह देखने को मिल रहा है कि राज्य के लगभग जिलों में रिकवरी रेट बढ़ रहा है।

राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी के चिकित्सा मनोहवज्ञानी डा.दिनेश कुमार लहरी का कहना है कि यदि सभी लोग कोविड नियमों का पालन करते हुए सही खान-पान करें और अपने दिमाग को स्वस्थ रखें तो निश्चित तौर पर कोरोना से जंग जीती जा सकती है। डा. लहरी ने बताया कि लाकडाउन के समय चारों तरफ कोरोना संक्रमण को लेकर ही बातचीत हो रही है। इसका असर लोगों के व्यवहार और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

लोगों के बीच कोरोना संक्रमण की खबरे और बातचीत से लोग पैनिक हो रहे हैं। उन्हें व उनके परिवार को घबराहट और बेचैनी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे कामकाज और दिनचर्या मे भी असर पड रहा है। इसलिए सबसे जरूरी है कि लोग कोविड नियमों का कड़ाई के साथ पालन करें और खुद को जागरूक रखें।

नाकारात्मक चीजों को देखने और सुनने से बचें। इतना ही नहीं घर का वातावरण कुछ इस तरह का रखें कि वहां अच्छी बातें और लोग कोरोना संक्रमण पर अधिक ध्यान न दें। परिवार वालो से मिलकर रहें, सकारात्मक पहलू पर बातचीत करें घर से बिल्कुल ना निकलें। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से कोरोना महामारी की भ्रामक जानकारी कहीं से लेकर दूसरे लोगों को न भेजें।

कहीं बाहर जा रहे हैं तो मास्क लगाकर निकलें, समाजिक दूरी बनाये रखेंअपने हाथों को सेनेटाइजर से सेनेटाइज करते रहें। इसी समझदारी में आपका, आपके परिवार और समाज व देश का हित है।“

डॉक्टर लहरी का कहना है “अगर कोई मानसिक परेशानी हो रही हो तो मोबाइल नंबर 9179294600 पर फोन करके मनोवैज्ञानिकों से परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए राज्य मानसिक चिकित्सालय के डाक्टर हर समय आनकाल मदद के लिए तैयार हैं। लोगों को अगर इस बीमारी से जीतना है तो घर पर रहें, घर से बाहर कहीं जाएं भी तो कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करें।

दिनचर्या मे बदलाव कामकाज नहीं मिल पाने से कुछ समस्या हो सकती है, लेकिन उससे मानसिक तनाव न लेकर सकारत्मक सोच को बनाये रखे कुछ दिन मे सब समान्य हो जायेगा। सही समय का इन्तज़ार करें, अनुशासन बनाए रखें, आसपास लोगों को जागरूक करें, डरे नहीं कोरोना का उपचार कराएं और डाक्टरों से उचित परामर्श लेकर ही किसी भी दवा का सेवन करें।

मनोविज्ञानी द्वारा सभी के लिए अनुशंसित

0 कोरोना वायरस के बारे में खबरों से खुद को अलग करें।

0 इंटरनेट पर कोरोना की अतिरिक्त जानकारी ना खंगालें। यह मानसिक स्थिति को कमजोर करेगा।

0 यदि संभव हो तो सुखद मात्रा में घर पर संगीत सुनें। बच्चों के मनोरंजन के लिए इंडोर गेम खेलें, कहानियां और भविष्य की योजनाओं पर बातें करें।

0 घर में सभी को अपने हाथ धोते रहने के लिए कहें साथ ही अलार्म लगाकर सही दिनचर्या व घर में अनुशासन बनाए रखने की कोशिश करें।

0 आपका सकारात्मक मूड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करने में मदद करेगा, जबकि नकारात्मक विचारों को आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने और वायरस के खिलाफ कमजोर बनाने के लिए दिखाया गया है।

0 सबसे महत्वपूर्ण, दृढ़ता से विश्वास है कि यह भी गुजर जाएगा और हम सुरक्षित रहेंगे।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags