कोरबा।Corona News In Korba: कोरोना की दूसरी लहर शुरु होने के लंबे समय बाद भी जिले में अब तक आरटीपीसीआर जांच की सुविधा शुरू नहीं हुई है। जिला अस्पताल में जांच मशीन के साथ लैब तैयार है लेकिन तकनीशियन के अभाव में लैब चालू नहीं हुआ है। जिले के मरीजों को दूसरे जिले के लैब पर निर्भर रहना पड़ रहा है। 2812 मरीजों का रिपोर्ट सप्ताह भर बाद भी नहीं आया है। ऐसे में समय रहते उनका इलाज संभव नहीं है।

कोरोना संक्रमण की शुरुआत से लेकर जिले में मई माह के पहले सप्ताह तक चार लाख 50 हजार 334 लोगों ने कोरोना जांच कराया है। इनमें एक लाख 4905 लोगों ने आरटी पीसीआर जांच शामिल है। 7 हजार 959 लोगों का पाजिटिव और शेष 93471 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आया है। जांच की सुविधा जिले में नहीं होने के कारण लोगो को दीगर जिले के लैब में निर्भर रहना पड़ रहा है। 2812 लोगों का रिपोर्ट अभी भी नहीं आया है।

आरटीपीसीआ कोरोना जांच के लिए जिला अस्पताल में लैब तैयार किया जा चुका है लेकिन प्रशिक्षित तकनीशियन नहीं होने के कारण सैंपल नहीं लिया जा रहा हैं।तकनीशियनों को प्रशिक्षण के लिए रायपुर भेजा गया। सप्ताह गुजर जाने के बाद भी वापसी नहीं हुई है। मरीजों को एंटीजन और ट्रू नेट जांच पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है। दोनों ही जांच सिस्टम से आर टी पी सी आर को अधिक विश्वसनीय माना जाता है। समय रहते रिपोर्ट नहीं आने से इलाज की प्रक्रिया भी संभव नहीं हो पा रहा है।

अंजान संक्रमित के संपर्क से फैल रहा संक्रमण

आर टी पी सी आर के लिए दूसरे जिले में निर्भरता से समय पर रिपोर्ट नहीं मिल रहा है। रिपोर्ट के इंतजार में अंजान संक्रमित स्वस्थ लोगों के संपर्क में आकर उन्हें संक्रमित कर रहे हैं। लाक डाउन होने के बाद भी संक्रमण चेन टूटने का नाम नहीं ले रहा।

जांच के नाम पर लग रही भीड़

कोरो ना जांच के लिए पर्याप्त केन्द्र नहीं खोलने के कारण जिला अस्पताल में लोगो की भीड़ लग रही है। शारीरिक दूरी का पालन नहीं होने से जिनके रिपोर्ट निगेटिव आने की संभावना थी उनका पॉजिटिव आ रहा है।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags