बिलासपुर। जिले में एक बार फिर कोरोना महामारी नियंत्रण में आने लगी है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। शुक्रवार को जिले में 313 मरीज मिलने की पुष्टि की है। कोरोना के मामले तो कम हो रहे हैं। लेकिन, इसके बाद भी जिले का स्वास्थ्य अमला पूरी तरह से सक्रिय है। क्योंकि जरा सी लापरवाही से कोरोना का मामला बढ़ने में जरा भी देरी नहीं लगेगी। इसे देखते हुए अभी भी तेज गति से कोरोना नियंत्रण चल रहा है।

सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने ट्रेसिंग और सैंपलिंग पर जोर दिया है। टीम को साफ किया है कि सैंपलिंग में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। कोई भी जांच कराने आ रहा है या फिर जांच के लिए किसी के घर जाना हो तो इस काम को तत्काल निपटाएं। इसी तरह मरीज के संपर्क में आने वाले सभी की ट्रेसिंग कर सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। हालांकि शहरी क्षेत्र में अब भी बड़ी संख्या में मरीज मिल रहे हैं।

शहरी क्षेत्र अंतर्गत सिरगिट्टी, तोरवा, गोंंड़पारा, राजकिशोर नगर, मंगला, सरकंडा, दयालबंद, विनोबा नगर, कुदुदंड, उसलापुर, जरहाभाठा, तिफरा, तोरवा से सबसे ज्यादा संक्रमितों की पहचान की गई है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि जितने संक्रमित मिल रहे हैं, उनसे ज्यादा की पहचान नहीं हो सकी है। जो अब भी संक्रमण को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। इसलिए लक्षण मिलने पर तत्काल कोरोना जांच करना जरूरी है। ग्रामीण्ा क्षेत्र अंतर्गत मस्तूरी, बिल्हा, कोटा ब्लाक मुख्यालय में संक्रमण की रफ्तार तेज गति से बढ़ रही है।

कोविड अस्पताल में तीन मरीज हुए भर्ती

संभागीय कोविड अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने का सिलसिला शुरू हो गया है। तीन दिन के भीतर चार मरीज भर्ती किए गए हैं। उनमे से एक मरीज की मौत हुई है। मौजूदा स्थिति में तीन मरीजों का उपचार चल रहा है।

एनटीपीसी, विनोबा नगर और नेहरू नगर में भी बिगड़ रही स्थिति

सीपत एनटीपीसी में हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। एनटीपीसी में सामुदायिक संक्रमण की स्थिति बन चुकी है। इसी तरह शहर के विनोबा नगर, सरकंडा और नेहरू नगर में भी लगातार संक्रमण की स्थिति बिगड़ती ही जा रही है।

टीकाकरण: शहरी क्षेत्र के केंद्रों में भीड़, 7,622 को लगी वैक्सीन

जिले में शुक्रवार को शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों में अच्छी भीड़ उमड़ी। विभिन्न् आयु वर्ग को मिलाकर कुल सात हजार 622 को टीका लगाया गया है। 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों में कोरोना टीका लगवाने अभी भी उत्साह बना हुआ है। शुक्रवार को भी जिले के 55 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। खास बात देखने को यह मिली है कि भीड़ बढ़ने के बाद भी बच्चों का उत्साह कम नहीं हो रहा है।

इसी वजह से लगातार दिनों में भीड़ बढ़ती ही जा रही है। इसी वजह से दोपहर तीन बजे तक 762 बच्चों को टीका लग चुका है। मालूम हो कि 15 से 18 साल आयुवर्ग को बीते पांच दिन से टीका लगाया जा रहा है। इन पांच दिनों में ही 50 हजार से ज्यादा बच्चे टीकाकृत हो चुके हैं।

पर्याप्त डोज उपलब्ध

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनोज सैमुअल ने बताया कि बच्चों को सिर्फ कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। यह इस आयु वर्ग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं इसका पर्याप्त स्टाक भी मौजूद है। इसकी नई खेप आने के बाद कोवैक्सीन की 50 हजार से अधिक डोज का स्टाक उपलब्ध है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local