बिलासपुर।Corona Vaccination in Bilaspur: जिले में एक बार फिर मरीजों की संख्या रोजाना पांच से कम हो गई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार मामलों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। मंगलवार को चार नए मरीजों की पहचान की गई है। इसमें से दो शहर और दो ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। मरीजों की संख्या कम होने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग राहत की सांस ले रहा है, क्योंकि हर दिन जिले में कम से कम 1,500 से ज्यादा की कोरोना जांच की जा रही है। जिससे यह बात सामने आ रही है कि संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे चला गया है। शनिवार को कुल 1,569 जांच की गई। जिससे यह तो साफ है कि स्थिति नियंत्रण में है। इन सब के बाद भी कोरोना की तीसरी लहर को दरकिनार नहीं किया जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग का काम चल रहा है। वहीं यह भी जानकारी दी गई है कि तीसरे लहर से निपटने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यदि तीसरी लहर आई तो सरकारी अस्पताल के साथ ही निजी अस्पताल भी अलर्ट मोड में आ जाएंगे।

महज 24 घंटे में 2,000 हजार बेड क्षमता बढ़ा ली जाएगी। इसलिए कम मामलों के बीच भी कोरोना गाइडलाइन का शतप्रतिशत पालन करना जरूरी है। तभी कोरोना महामारी को जिले में पूरी तरह से खत्म किया जा सकेगा। सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने जिलेवासियों को गाइडलाइन का पालन करने की समझाइश दी है।

कोरोना टीका लगाने की सलाह

कोरोना से निपटने के लिए सबसे कारगार हथियार कोरोना टीकाकरण को माना जा रहा है। ऐसे में अभी भी टीकाकरण पर फोकस किया जा रहा है। जिले को कोरोना की तीसरी लहर आने तक 70 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जिलेवासियों को सलाह दी है कि जिनका भी टीकाकरण नहीं हुआ है वे अपना टीकाकरण कराकर जिला को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग दें।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local