बिलासपुर।Corona Vaccination in Bilaspur: तीसरी लहर आने तक 70 प्रतिशत टीकाकरण करने के लक्ष्य पर स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। अब पर्याप्त मात्रा में टीका भी उपलब्ध है। ऐसे में एक बार फिर सामाजिक टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए सभी समाज के प्रमुखों को कहा गया कि वे अपने समाज की सूची दें। इसके बाद शिविर लगाकर एक स्थान पर सभी को टीका लगाया जाएगा। जिले में टीकाकरण रफ्तार पकड़ चुका है। हर दिन औसतन 15 से 20 हजार को कोरोना का टीका लग रहा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की रफ्तार को और बढ़ाना चाहता है। उनके मुताबिक रोजाना कम से कम 20 से 30 हजार को टीका लगना चाहिए।

शासन स्तर पर निर्देश मिला है कि कोरोना की तीसरी लहर आने तक जिले में 70 जनसंख्या का दोनों चरण का टीकाकरण हो जाना चाहिए। मौजूदा स्थिति में 63 प्रतिशत को पहले चरण और 38 प्रतिशत को दोनों चरण का टीका लग चुका है। वहीं डब्ल्यूएचओ के मुताबिक आने वाले एक से दो महीने के भीतर तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में 70 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास ज्यादा समय नहीं बचा है।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर अब सामाजिक तौर पर होने वाले टीकाकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके तहत सभी समाज प्रमुख से कहा गया है कि वे अपने समाज के ऐसे लोगों की सूची तैयार करें, जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगा है। सूची मिलने पर समाज के लोगों द्वारा बताई गई तिथि पर शिविर लगाकर टीका लगाया जाएगा। इससे टीकाकरण की रफ्तार और भी बढ़ जाएगी।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local