बिलासपुर। Coronavirus Bilaspur Update :मरवाही विधानसभा उपचुनाव में कोरोना का असर दिखाई देगा। मतदान के दौरान पोलिंग बूथों में मतदाताओं की भीड़ को कम करने के साथ नियंत्रित करने की चुनौती भी मतदान अधिकारियों से लेकर पुलिसकर्मियों की रहेगी। इसे देखते हुए पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। कस्बाई इलाकों में 30 पोलिंग बूथ बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री व मरवाही के विधायक अजीत जोगी के निधन के बाद मरवाही विधानसभा सीट रिक्त हो गई है। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार छह महीने के भीतर उप चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी है। सत्ताधारी दल कांग्रेस की चुनावी तैयारी शुरू हो गई है। मंगल और बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व विधायक मोहन मरकाम ने दो दिनी दौरा कर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने संगठन से जुड़े पदाधिकारियों की नब्ज टटोलने का काम भी किया।

जिला प्रशासन की भी अपनी तैयारी शुरू हो गई है। जिला निर्वाचन कार्यालय की नजर कस्बाई इलाकों की ओर लगी हुई है। ऐसे क्षेत्र जहां मतदाताओं की भीड़ ज्यादा रहती है और पोलिंग बूथों में दबाव रहता है। इन बूथों का चिन्हांकन करना शुरू कर दिया है।

जिला निर्वाचन कार्यालय के सामने सबसे बड़ी दिक्कत कोरोना संक्रमण के दौरान होने वाले उप चुनाव को लेकर है। इनकी कोशिश है कि मतदान केंद्रों में भीड़ जमा न हो पाए। जिला निर्वाचन कार्यालय ने गौरेला और पेंड्रा इलाके में 30 बूथ बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। पोलिंग बूथों के लिए भवन का चिन्हांकन कर राज्य निर्वाचन कार्यालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

मरवाही विधानसभा में 237 पोलिंग बूथ

मरवाही विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में 237 पोलिंग बूथ हैं। इसमें 120 पोलिंग बूथ गौरेला व पेंड्रा ब्लॉक में व 117 पोलिंग बूथ मरवाही ब्लॉक में हैं। मरवाही ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले पोलिंग बूथों में अधिकांश वनवासी क्षेत्र हैं।

- कोरोना संक्रमण को देखते हुए उप चुनाव के दौरान पूरी सावधानी बरती जाएगी। कोशिश रहेगी कि पोलिंग बूथों में मतदाताओं की भीड़ इकठ्ठी न हो। गौरेला व पेंड्रा ब्लॉक के कस्बाई इलाकों में बूथों की संख्या में वृद्घि को लेकर संभावना तलाशी जा रही है। - डोमन सिंह, कलेक्टर,गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना