Coronavirus In Bilaspur : बिलासपुर। जिले में जुलाई के पहले सप्ताह से अब तक 714 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें से 405 में कोरोना के लक्षण ही नहीं थे। इससे स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। दरअसल रिपोर्ट आने से पहले ऐसे मरीज आम लोगों की तरह घूमते फिरते रहते हैं। इससे संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है। जिले में 17 मार्च से 30 जून तक 181 संक्रमित मिले थे। इन सभी की ट्रेवल हिस्ट्री थी। इसमें 141 मजदूर थे। एक जुलाई से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी। जुलाई के 31 दिन में 498 संक्रमित मिले। इनमें से 199 में कोरोना के लक्षण ही नहीं थे। इसी तरह 11 अगस्त तक 216 संक्रमित मिले हैं। इसमें से किसी भी मरीज में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की शुरूआत से लेकर लेकर अब तक बिलासपुर जिले में 897 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 676 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 213 मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। जिले में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बात ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है। उनके मुताबिक ऐसे मरीज किसी के संपर्क में आकर कोरोना की चपेट में आ जाते हैं। इनका पता लगाकर सैंपल लेने से पहले वे घूमते फिरते रहते हैं। इस दौरान बाजार, दुकान व कार्यालयों में उनके संपर्क में आने से तेजी से संक्रमण फैल सकता है। अधिकारियों का कहना है इसी वजह से पिछले कुछ दिनों से मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

संपर्क में आने वालों की सैंपलिंग जरूरी

आपदा प्रबंधन का मानना है कि किसी संक्रमित के मिलने पर उसके संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति का पता लगाकर उसका सैंपल जरूरी है। किसी संदिग्ध में लक्षण दिखने का इंतजार नहीं किया जा सकता है। ऐसे लोगों को भी खुद ही अपनी जानकारी देकर जांच करानी चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020