बिलासपुर । Coronavirus Return in Chhattisgarh : महाराष्ट्र से आए झारखंड के श्रमिक प्रशासन के लिए मुसीबत बन गए हैं। इनमें रेंडम जांच में एक श्रमिक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दक्षिण कोरियाई किट से हुई जांच में एक सिपाही समेत दस श्रमिक पॉजिटिव चिन्हित किए गए हैं। इसमें सूरजपुर के जजावल शिविर और जशपुर जिले के शिविर में रखे गए श्रमिक शामिल हैं। अब एम्स रायपुर की जांच रिपोर्ट पर निगाहें टिकी हैं। इसके बाद ही इन्हें पॉजिटिव घोषित किया जाएगा। चिंता की बात है कि राजनांदगांव जिले में श्रमिकों ने 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा कर लिया था। इस दौरान ये करीब सात सौ लोगों के संपर्क में भी आए।

इसमें पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम भी शामिल हैं। इसके बाद इन्हें झारखंड के सरहदी सूरजपुर जिले के जजावल और जशपुर जिले के राहत शिविर में रखा गया था। ऐसे में अब प्रदेश भर के राहत शिविरों में रखे गए सभी श्रमिकों की जांच कराने की तैयारी है।

कोई लक्षण नहीं, क्वारंटाइन में भी रहे लेकिन बन रहे कोरोना के साइलेंट कैरियर

जिन मजदूरों को दक्षिण कोरियाई किट ने पॉजिटिव पाया है, उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे। क्वारंटाइन की अवधि भी पूरा किया लेकिन अब जांच किट की सुविधा उपलब्ध होने पर कराई जा रही जांच में पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ऐसे लोग कोरोना वायरस के साइलेंट कैरियर बन रहे हैं।

बाहरी प्रदेश में फंसे ढाई लाख मजदूरों की घर वापसी पर फंस सकता है पेच

छत्तीसगढ़ में छात्रों को वापस लाने के बाद सरकार अब मजदूरों की वापसी के लिए प्रयास कर रही है लेकिन झारखंड के सीमावर्ती जिलों में स्थित कैंपों की जांच रिपोर्ट के संकेत सरकार को एक कदम ठहरने पर मजबूर कर सकते हैं। इसी प्रकार आवागमन को लेकर राहत देने के मूड में दिख रही सरकार को भी अपने फैसले पर फिलहाल पुनर्विचार करना पड़ सकता है।

प्रदेश के करीब ढाई लाख मजदूरों को वापस लाया जाना है। प्रदेश के सबसे ज्यादा मजदूर जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में फंसे हुए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु जैसे राज्यों में फंसे मजदूरों की भी सूचना सरकार ने एकत्र कर ली है। सबसे ज्यादा राजनांदगांव, बलोदाबाजार, धमतरी, महासमुंद और बालोद जिलों के मजदूर अन्य प्रदेशों में फंसे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना