बिलासपुर। Court News: गौरेला क्षेत्र में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म करने वाले दो आरोपितों को अतिरिक्त सत्र एवं जिला न्यायाधीश (एडीजे) ने कोर्ट ने दोषी पाया है। इस पर दोनों आरोपितों को मृत्यु पर्यंत आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। वारदात के समय युवकों की क्रूरता को देखते हुए कोर्ट ने गंभीर टिप्पणी करते हुए कहा है कि ऐसे अपराधी किसी भी तरह की रियायत के हकदार नहीं है। अदालत ने उन्हें 10-10 हजार रुपये अर्थदंड भी दिया है।

गौरेला थाना क्षेत्र में एक दिसंबर 2019 को समीपस्थ गांव की 16 वर्षीय किशोरी के साथ यह वारदात हुई थी। गांव में रहने वाली किशोरी मवेशी चराने के लिए जंगल गई थी। तभी वहां ग्राम रानीझाप निवासी युवक रायसिंह पिता ललवा सिंह (28) और मनोज वाकरे पिता गुलाब सिंह (20 ) पहुंच गए। किशोरी को अकेली देखकर उनकी नियत बिगड़ गई। इस दौरान उसे जंगल मंे ले जाकर दोनों ने दुष्कर्म किया।

वारदात के बाद आरोपित युवकों ने पीड़िता के प्राइवेट पार्ट को चोट भी पहुंचाई थी। इस दौरान पीड़िता के चिल्लाने व रोने की आवाज सुनकर उसकी नानी पहुंची तो आरोपित वहां से भाग निकले। पीड़िता की मां की रिपोर्ट पर गौरेला पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धारा 376 डी, 323 तथा पास्को एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर लिया।

फिर आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इस बीच पुलिस ने विवेचना के बाद चालान पेश किया। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश विनय कुमार प्रधान के कोर्ट में मामले का ट्रायल चला। कोर्ट ने दोनों आरोपितों को दोषी पाया है, जिस पर उन्हें कठोर सजा सुनाई गई है। प्रकरण में विशेष लोक अभियोजक पंकज नगाइच ने पैरवी की।

ऐसी घटना से नारी की आत्मा हो जाती है तार-तार

विशेष अपर सत्र न्यायाधीश्ा विनय कुमार प्रधान ने अपने फैसले में टिप्पणी की है कि इस तरह की बर्बरतापूर्वक सामूहिक दुष्कर्म की घटना से नारी की आत्मा तारतार हो जाती है। अभियुक्तों के साथ उदारता का व्यवहार किया जाना उचित नहीं है। फैसले में पीड़िता को इस वारदात में हुई मानसिक व श्ाारीरिक पीड़ा को देखते हुए प्रतिकर योजना के तहत पुनर्वास की व्यवस्था करने कहा गया है। इसके लिए निर्णय की एक कापी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के सचिव को भेजने का निर्देश भी दिया गया है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags