बिलासपुर। Covid 19 Hospitals in Bilaspur: कोरोना महामारी के बीच कई निजी अस्पताल कोविड अस्पताल में तब्दील हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन ऐसी दर्जनों शिकायत मिल रही हैं, जिसमें उपचार में लापरवाही और इसके नाम पर अनाप-शनाप वसूली करने की बात सामने आ रही हैं।

इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी अस्पतालों को एक साथ नोटिस जारी करते हुए चेतावनी दी है कि वे उपचार व उसके एवज में लिए जाने वाले शुल्क में पारदर्शिता रखें, अन्यथा जांच में ज्यादा रुपये लेने व लापरवाही करना पाया जाता है तो अस्पताल को सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

मौजूदा स्थिति में जिले के 29 निजी अस्पतालों को कोविड अस्पताल में बदला गया है। सभी अस्पताल अभी भी कोविड मरीजों से भरे हुए हैं। लेकिन, इन अस्पतालों में रोजाना किसी न किसी बात को लेकर मरीज व उनके स्वजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर से उपचार व दवाओं के बारे में ज्यादातर अस्पतालों में कुछ भी जानकारी नहीं दी जा रही है और न मरीज से स्वजनों को मिलने दिया जा रहा है।

वहीं हर मरीज का कम से कम एक से दो लाख का बिल बनाया जा रहा है। जिन्हें पक्का बिल भी नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में हर दिन विवाद की स्थिति बन रही है और रोजाना स्वास्थ्य विभाग को ऐसे अस्पतालों की शिकायत मिल रही है। इसी को देखते हुए नोटिस जारी कर अंतिम चेतावनी दी गई है। नोटिस में साफ किया गया है कि मरीज लेने से पहले उपचार में आने वाले खर्च की संभावित राशि बताई जाए।

साथ ही मरीजों की स्थिति की जानकारी स्वजन को दी जाए, ताकि किसी बात को लेकर संशय की स्थिति न हो। साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि किसी भी मामले में अस्पताल प्रबंधन दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निजी कोविड अस्पतालों की लगातार शिकायत मिल रही है। इसे देखते हुए सभी अस्पतालों को नोटिस जारी कर उपचार व लिए जाने वाले बिल में पारदर्शिता रखने के निर्देश दिए हैं। यदि अस्पताल प्रबंधन गलत करते हुए पकड़े जाते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डा. प्रमोद महाजन, सीएमएचओ, बिलासपुर

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags