बिलासपुर। Covid Alart Kanan Pendari Zoo: चिड़ियाघरों के वन्य प्राणियों तक कोरोना संक्रमण पहुंच गया है। हैदराबाद जू के आठ शेर में लक्षण मिलने के बाद इटावा में दो शेरनी के संक्रमित होने की खबर है। इसके बाद कानन पेंडारी जू प्रबंधन पहले से ज्यादा सतर्क हो गया है।

अब केवल आधे कर्मचारियों को ही ड्यूटी पर उपस्थित होने के लिए कहा गया है। ये वे कर्मचारी हैं, जो वन्य प्राणियों को आहार देने के साथ उनके केज की सफाई करते हैं। जू परिसर की सफाई या अन्य काम करने वाले कर्मचारियों को मना कर दिया गया है। संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद कर्मचारी फिर से काम पर जुट जाएंगे।

हैदराबाद जू में मामला सामने आने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने सभी जू प्रबंधन को सावधानी के साथ बरते जाने वाले उपायों को लेकर निर्देश जारी किया था। अब इटावा लायन सफारी में संक्रमण की दस्तक होने की सूचना मिली है। इसे लेकर कानन प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। यही वजह है कि जू प्रबंधन सतर्कता बरतने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

कानन में छह बाघ, तीन सफेद बाघ, चार तेंदुआ और सात शेर हैं। इसलिए संक्रमण का खतरा यहां भी है। इससे बचने का एक उपाय सावधानी के साथ नियमों का पालन करना है। सैनिटाइजर का छिड़काव व मांस को गर्म पानी में धोने के बाद वन्य प्राणियों को दिया जा रहा है। इसके साथ- साथ अब जितने कर्मचारी की आवश्यकता है केवल उन्हीं को ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है।

वर्तमान में इनकी संख्या लगभग 50 के आसपास है, जबकि सामान्य दिनों में 100 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। जू अधीक्षक संजय लुथर का कहना है कि हैदराबाद व इटावा की सूचना मिली है। पिछले दिनों ही केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा अलर्ट करने के साथ सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए थे। यही वजह है कि जितनी आवश्यकता है केवल उतने को ही बुलाया जा रहा है। आहार देने वाले कर्मचारी पीपीई किट पहनकर जाते हैं। इसके बिना उन्हें भी अनुमति नहीं है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags