बिलासपुर। Covid Survey in Bilaspur: नगर निगम ने कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए शुक्रवार से डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया गया है। शहर की 400 मितानिनें हर घर में दस्तक देंगी और छिपे हुए मरीजों की तलाश करेंगी। संदेही मिलने पर तत्काल कोरोना जांच करा उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को सूचना मिल रही है कि बहुत से लोग लक्षण दिखने के बाद भी अपनी जांच नहीं करा रहे हैं। घर में रहकर मेडिकल स्टोर व अन्य साधनों से दवा की व्यवस्था कर खुद ही उपचार कर रहे हैं। हालत बिगड़ने पर ही उनका पता चलता है। तब तक देर हो जाती है। इस तरह से छिपे हुए मरीजों को खोजने के लिए नगर निगम ने शुक्रवार से डोर-टू-डोर सर्वे की शुस्र्आत की है।

इस सर्वे की जिम्मेदारी शहरी क्षेत्र में कार्यरत 400 मितानिनों को दी गई है। इन मितानिनों के अपने क्षेत्र के हर घर में जाकर परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी लेनी होगी। यदि इस दौरान किसी में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो तत्काल उनके जांच व उपचार की व्यवस्था कराई जाएगी।

पहले दिन एक हजार से ज्यादा घरों में पहुंची मितानिन

सर्वे के पहले दिन ही मितानिनों ने एक हजार से ज्यादा घरों में संपर्क किया। इस दौरान कई बुजुर्ग भी अन्य प्रकार के बीमारियों से ग्रसित मिले। उन्हें आवश्यक दवा दी गई। इसके अलावा 20 से ज्यादा में कोरोना के लक्षण मिले। इनकी जांच की व्यवस्था की गई है।

महापौर ने की शुरुआत

महापौर रामशरण यादव ने शुक्रवार की सुबह इसे अभियान को शुरू किया। इस दौरान उन्होंने मितानिनों के कोरोना को लेकर जोखिम को समझते हुए सैनिटाइजर, हैंड ग्लव्स और मास्क का वितरण किया। इस दौरान महापौर ने सभी मितानिनों से कहा कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सावधानी पूर्वक सर्वे का काम पूरा करें।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags