बिलासपुर। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग बड़े स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए महाभियान 20 एवं 21 अगस्त को चलाने जा रहे हैं। दो दिनों में एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त ताकत देने के लिए बूस्टर डोज पर इस अभियान में विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह महाभियान शहरी एवं ग्रामीण सभी क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा।

कलेक्टर सौरभ कुमार ने इस संबंध में बैठक ली। उन्होंने वर्गवार तैयार की गई सूक्ष्म कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर ने चैम्बर आफ कामर्स से भी इस अभियान के लिए मदद लेने की बात कही। नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में हर वार्ड में घर-घर जाकर दस्तक दी जाएगी। टीकाकरण अभियान से संबंधित पर्चाें का वितरण किया जाएगा। 20 अगस्त को 361 स्थानों पर 62 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार 21 अगस्त को 315 स्थानों पर 62 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने इस टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने के लिए पात्रता अनुसार टीका लगवाने की अपील लोगों से की है।

ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही मुनादी

ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार के जरिए मुनादी कराई जा रही है। इस दौरान बताया जा रहा है कि 20 व 21 अगस्त को टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जाएगा। गांव में ही टीकाकरण कराने की बात भी बताई जा रही है। जिन ग्रामीणों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है उनको टीका लगाया जाएगा। जिन्होंने दोनों डोज लगवा ली है उनको बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

स्कूलों में विशेष अभियान

शहर के स्कूलों में भी इस दौरान टीकाकरण किया जाएगा। छात्रों के अलावा उनके पालकों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। छात्रों से स्कूल प्रबंधन द्वारा कहा जा रहा है कि जिनके पालकों ने दूसरा डोज नहीं लगवाया है वे आधार कार्ड लेकर स्कूल आ सकते हैं। उनको स्कूल में टीकाकरण कराया जाएगा।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close