बिलासपुर। पिछले कुछ दिनों से टीकाकरण अभियान में लोग रुचि नहीं ले रहे थे। ऐसे में टीकाकरण अभियान में भारी गिरावट आ गई थी, लेकिन अब कोरोना संक्रमण के बढ़ने के साथ ही एक बार फिर लोगों में कोरोना का डर दिखने लगा है। इसकी वजह से अब मोहल्ला स्तर पर बनाए जा रहे केंद्रों में भीड़ उमड़ रही हैं। पहले टीका लगवाने को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन हो रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकारण को बढ़ावा देने मोहल्ला स्तर पर टीकाकरण केंद्र बनाकर टीका लगाया जा रहा है।

इसी के तहत वार्ड 24 अंतर्गत प्रियदर्शिनी नगर के सामुदायिक केंद्र में शुक्रवार को शिविर लगाया गया है। जहां शिविर शुरू होते ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी और एक ही घंटे में 480 लोगों का पंजीयन हो गया। ऐसे में टीका लगाने वाली टीम को यह समझ आ गया कि शाम चार बजे तक सभी को टीका नहीं लगाया जा सकता है। यह बात लोग भी समझ गए। ऐसे में पहले टीका लगाने की होड़ में लोगों के बीच विवाद और झड़प होने लगी। ऐसे में दिनभर में तकरीबन 200 लोगों को टीका लगाया गया।

सतर्कता डोज भी बढ़ी

मालूम हो कि जिले के 87 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुकी है। वहीं, सिर्फ 45 हजार को ही सतर्कता डोज लगी है। अब कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सतर्कता डोज लगवाने वालों की भीड़ उमड़ने लगी है। 60 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों में फिर से टीकाकरण को लेकर उत्साह नजर आ रहा है।

मौके को भुनाने में लगे अधिकारी

महज 15 दिन पहले तक टीकाकरण अभियान धीमी गति से चल रहा था। दिनभर में पूरे जिले में 200 से 300 लोगों को टीका लगना कठिन हो गया था। लोग टीका लगाने में बिल्‍कुल भी रुचि नहीं ले रहे थे। लेकिन अब टीकाकरण को लेकर माहौल बदला है। ऐसे इस मौके को भुनाने में अधिकारी लगे हुए हैं और ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण शिविर लगाकर लोगों को टीकाकृत कर रहे हैं।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close