बिलासपुर। Bilaspur Railway News: जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म पर उतरना वाला पार्सल यात्रियों के लिए मुसीबत बना हुआ है। नियमानुसार पार्सल को तत्काल प्लेटफार्म से हटाना है या फिर व्यवस्थित जमाकर रखना है ताकि यात्रियों को चलने में परेशानी न हो। पर स्थिति यह है कि दो से चार घंटे पार्सल प्लेटफार्म अस्त- व्यस्त पड़े रहते हैं। अव्यवस्थित इन पार्सलों की वजह से यात्रियों को बेहद संभल- संभलकर चलना पड़ रहा है। लेकिन किसी भी दिन बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

कोरोना की दूसरी लहर का कहर अब कम हो गया है। इसके साथ ही पहले की तरह यात्रियों की भीड़ भी ट्रेन व प्लेटफार्म पर नजर आने लगी है। ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से पार्सल की लोडिंग व अनलोडिंग भी हो रही है। रेलवे का सारा कामकाज धीरे- धीरे पटरी पर आने लगा है। पर इसके साथ ही अव्यवस्था भी शुरू हो गई। ट्रेन के एसएलआर से पार्सल उतारने के बाद कर्मचारी पार्सल को प्लेटफार्म पर ही छोड़ देते हैं। इसे तत्काल हटाकर कार्यालय लाना तो दूर पार्सल को व्यवस्थित ढंग से रखने की तक फुर्सत कर्मचारियों के पास नहीं है।

ऐसे में यात्रियों को एक कदम भी प्लेटफार्म पर चल पाना मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को तो प्लेटफार्म दो -तीन पर आलम यह था कि पार्सल की वजह से यात्रियों के चलने तक के लिए जगह नहीं थी। यात्री प्लेटफार्म के बिल्कुल किनारे से गुजर रहे थे। उनके गिरने का खतरा था। ट्रेन भी गुजरती है। इसके अलावा हड़बड़ी में कोई ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ता है तो उसके गिरने की आशंका रहती है। इसके बाद भी रेल प्रशासन व्यवस्था सुधारने में दिलचस्पी नहीं रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी प्लेटफार्म दो व तीन पर होती है। दरअसल यह स्टेशन के कार्यालय से दूर थोड़ी दूर है। अधिकारियों की नजर उस पर नहीं पड़ती है। इसके कारण ही कर्मचारी यहां से पार्सल उठाने में टालमटोल करते हैं।

चालक व गार्ड की पेटियों का भी यही हाल

पार्सल के साथ- साथ ट्रेन चालक व गार्ड की पेटियां भी इस तरह घंटों प्लेटफार्म पर पड़ी रहती है। जबकि इसके लिए प्लेटफार्म में दो से तीन जगहों पर रैक बनाया गया है। जिसमें पेटियां व्यवस्थित जमाकर रखना है। इससे यात्रियों को ज्यादा खतरा है, क्योंकि पेटियां लोहे की होती है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags