बिलासपुर । स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी प्रस्तावित नवीन सेटअप में हायर सेकेंडरी स्कूलों में वाणिज्य संकाय में दो पद स्वीकृत किए जाने की मांग को लेकर वाणिज्य संकाय के व्याख्याताओं ने मुंगेली कलेक्टर एवं डीईओ को स्कूल शिक्षा मंत्री के नाम व्याख्याताओं ने ज्ञापन सौंपा ।

उन्होंने बताया कि पूर्व में वर्ष 2008 के सेटअप में वाणिज्य संकाय के लिए दो पद स्वीकृत किए गए थे। इसे नवीन सेटअप में पद कटौती करते हुए केवल एक पद ही स्वीकृत किया गया है जबकि वाणिज्य केवल एक विषय नहीं, बल्कि एक संकाय है। इसके अंतर्गत लेखांकन, व्यवसाय अध्ययन, औद्योगिक प्रबंध,अर्थशास्त्र एवं कंप्यूटर जैसे महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन अध्यापन किया जाता है।

हायर सेकेंडरी स्तर पर वाणिज्य के दो व्याख्याताओं के पद पूर्व की भांति यथावत रखा जाना न्यायोचित होगा। क्योंकि कक्षा ग्यारहवीं और 12वीं में कामर्स के एक व्याख्याता के द्वारा पुराने सेटअप के अनुसार तीन से चार पीरियड प्रतिदिन लिया जाता था, जबकि नए सेटअप में केवल एक व्याख्याता को प्रतिदिन छह पीरियड लेना पड़ेगा। ऐेसे में विषय शिक्षक के पढ़ाने के कार्य क्षमता पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए दो पद सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।

इस दौरान वाणिज्य संकाय के व्याख्याताओं के द्वारा ज्ञापन सौंपने वालों में रामकृष्ण वैष्णव, लेखनी पांडेय, एकानंद तिवारी, विक्रम सिंह ठाकुर, विकास नाथ जोगी, नवाब अली, भैय्याराम साहू, आरती अवस्थी, प्रीति सक्सेना, लखन सिंह, योगानंद गरेवाल एवं अन्य व्याख्याता उपस्थित थे।

पेय पदार्थ का किया गया वितरण

लोरमी। विश्व रेडक्रास दिवस के अवसर पर शासकीय महाविद्यालय कोतरी की रेडक्रास समिति द्वारा विभिन्न् कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें लोगों को लू से बचने पेय पदार्थों का वितरण किया गया। रेडक्रास प्रभारी डा. किशोरी पटेल के संयोजन में गर्मी और लू के मद्देनजर ग्रामवासियों के बीच जाकर गर्मी के प्रकोप से बचाव के लिए मट्ठा, आम पना,मौसमी फल तथा सत्तू का वितरण किया गया। इसी कड़ी में महाविद्यालय के प्राचार्य डा. डीएस मिश्रा के उपस्थिति में छात्र-छात्राओंको भी आम पना, मट्ठा एवं मौसमी फलों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में यूथ रेडक्रास सोसाइटी के सक्रिय सदस्य गोविंद साहू, अमित कश्यप का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर प्राध्यापकों में राजेश घोषले, डा. कल्पना अभिषेक पाठक, कृष्णकुमार जायसवाल, शुभ्रा विलियम, शत्रुहन घृतलहरे, मुकेश कुमार जोगी, मनीषा कुर्रे , अन्य कर्मचारी एवं सोसाइटी के सदस्य भी उपस्थित रहे ।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local