बिलासपुर। Bilaspur News: बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के ककना जंगल में भालू के हमले से मृत दो ग्रामीणों के आश्रितों को एक माह के भीतर शासन द्वारा निर्धारित मुआवजा राशि का चेक प्रदान कर दिया गया।

संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज के निर्देश पर वन कर्मचारियों ने तत्काल मुआवजा प्रकरण बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा था। उच्चाधिकारियों द्वारा प्रकरण स्वीकृत कर देने के बाद शनिवार को संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने मृतकों के आश्रितों को चेक प्रदान किया।

अंबिकापुर से लगभग 15 किलोमीटर दूर ग्राम ककना से लगे जंगल में भालू ने बीते 30 अक्टूबर को ग्राम पहाड़पारा निवासी कमला राम व ग्राम ककना निवासी मोहर साय पर हमला कर दिया था। दोनों ग्रामीणों की मौत हो गई थी।

दोनों जंगल गए थे।उसी दौरान भालू से उनका सामना हो गया था। इस भालू ने तीन दिनों तक क्षेत्र में लोगों को भयभीत कर रखा था। बाद में भालू मृत अवस्था में पाया गया था। घटना के तत्काल बाद दोनों मृतकों के आश्रितों को तात्कालिक सहायता के रूप में 25 - 25 हजार रुपये प्रदान कर दिए गए थे।

वन्य प्राणियों से होने वाली जनहानि पर छह -छह लाख रुपए मुआवजा का प्रावधान है। शेष राशि यथाशीघ्र आश्रितों को प्रदान करने का निर्देश संसदीय सचिव व क्षेत्रीय विधायक चिंतामणि महाराज ने दिया था। संसदीय सचिव के निर्देश के बाद वन विभाग ने तत्परता पूर्वक कार्रवाई की और एक माह के भीतर मुआवजा प्रकरण स्वीकृत कर दिया।

शनिवार को संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने भालू के हमले से मृत स्व.कमला राम की पत्नी बुधो बाई पहाड़पारा, एवं स्व.मोहरसाय की पत्नी निराशपति ककना को 5.75 लाख -5.75 लाख का चेक प्रदान कर राशि की सदुपयोग करने की समझाइश दी।इस मौके पर संसदीय सचिव ने घटना पर दुख भी जताया। उन्होंने ग्राम ककना के पहाड़ी कोरवाओं को वन अधिकार पत्र भी वितरित किया।

वन विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों को शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने वन अधिकार पट्टा वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस