बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के कई विकास कार्यों को वर्षा ऋतु की वजह से रोक दिया गया है। अब मानसून की विदाई हो चुकी है। ऐसे में अब स्र्के हुए विकास कार्य फिर से शुरू होगा। इसमें अरपा प्रोजेक्ट, अमृत मिशन योजना, मल्टीलेवल पार्किंग, सड़कों का डामरीकरण, स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम मुख्य हैं। ये भी अगले साल मानसून आने से पहले तक पूरे हो जाएंगे। इसका लाभ शहरवासियों को मिलेगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर विकास का कार्य वर्षा ऋतु की वजह से थम गया था। ठेकेदारों को काम रोकने के लिए मजबूर होना पड़ गया था । वहीं, अब मानसून को विदा हुए एक सप्ताह से ज्यादा समय हो गया है। ऐसे में स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने रोके गए कार्यों को फिर से शुरू करने के निर्देश ठेकेदारों को दे दिए गए हैं। साफ है कि आने वाले एक सप्ताह में फिर से इनका काम शुरू हो जाएगा। इन कार्यों को पूरा होने में अधिकतम तीन महीने से एक साल तक का समय लगेगा।

ऐसे में इस साल अरपा प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद रहेगी। इससे अरपा नदी में बारमासी पानी नजर आएगा और शहर का जल स्तर भी बढ़ सकेगा। इसके अलावा अमृत मिशन योजना के तहत खूंटाघाट डेम से घरों में पानी आना भी शुरू आ जाएगा। अन्य सुविधाओं में मल्टीलेवल पार्किंग, स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम की सुविधा भी आने वाले दिनों में शहरवासियों को मिलने लगेगा।

सिम्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल की जल्द मिलेगी सौगात

कोनी में बन रहे सिम्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल जिलेवासियों के लिए बड़ी सौगात बनने वाला है। इससे क्षेत्र की चिकित्सकीय सुविधा बेहतर हो सकेगी। कैंसर, हार्ट के साथ ही अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज इस अस्पताल में होगा। मौजूदा स्थिति में इसके इंटीरियल का काम शुरू कर दिया गया है। संभव: नवंबर महीने से इस अस्पताल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close