बिलासपुर। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने नेता प्रतिपक्ष व बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के विधायक धरमलाल कौशिक को पत्र लिखकर रद ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ करने की मांग की है। जिलाध्यक्ष ने केंद्र सरकार से इस संबंध में चर्चा कर रद ट्रेनों की बहाली शीघ्र कराने कहा है।

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने अपने पत्र में लिखा है कि कोरोना संक्रमणकाल के दौरान बाद 15 नवंबर 2021 को रेल मंत्रालय ने यात्री गाडियों को पुन: सामान्य रूप से चलाना प्रारंभ किया तब बहुत सारी ट्रेनों के कई स्टेशनों पर होने वाले स्टापेज समाप्त कर दिया गया। छोटे-छोटे स्टेशनों से श्रमिकों के अलावा कामकाज के सिलसिले में किसानों व युवाओं का शहर आना जाना लगा रहता था। इसके बंद होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस परेशानी की जानकारी आपको भी अच्छी तरह है। आपके विधानसभा मुख्यालय बिल्हा रेलवे स्टेशन में स्र्कने वाली 16 में से 13 ट्रेनों का परिचालन फिलहाल बंद है।

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, सारनाथ और शालीमार कुर्ला जैसी एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा तकरीबन 100 साल से अधिक समय से चलने वाली टाटा नागपुर पैसेंजर का स्टापेज भी समाप्त कर दिया गया है। बिल्हा और आसपास के करीब 100 गांवों के ग्राीमण व युवा ट्रेन से ही यात्रा करते हंै। स्टापेज बंद होने से रोजगार, व्यवसाय, पढ़ाई और यहां तक कि इलाज भी प्रभावित हुआ है। बिल्हा जैसी स्थिति ही करगीरोड, बेलगहना, खोंगसरा व खोडरी जैसे स्टेशनों का भी है जहां तकरीबन सभी ट्रेनों के स्टापेज समाप्त कर दिया गया है।

रेल प्रशासन का रवैया समझ से परे

यातायात सुविधा की मांग कर रहे करगीरोड कोटा के ग्रामीणों के खिलाफ रेल प्रशासन ने मामला दायर कर दिया था। रेल प्रशासन का यह रवैया समझ से परे है। जिलाध्यक्ष विजय ने नेता प्रतिपक्ष से कहा है कि केंद्र सरकार और रेल मंत्री के समक्ष इस मुद्दे को गंभीरता के साथ रखा जाना चाहिए। विजय ने आगे लिखा है कि हो सकता कि राजनीतिक व्यस्तता के चलते नागरिक सुविधाओं की ओर आपका ध्यान नहीं जा रहा होगा। आपका ध्यान खींचने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के बैनर तले कांग्रेसजन परसदा स्थित आपके निवास के सामने 26 मई को मौन धरना देंगे। हमें भरोसा है कि इस आंदोलन के बाद बंद ट्रेनों के परिचालन के संबंध में केंद्र सरकार के जनविरोधी फैसले को बदलवाने के लिए सक्रिय होंगे या फिर हमारे साथ रेल रोको आंदोलन में शामिल होंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close