बिलासपुर। कोरोना संक्रमण के कम मामलों को देखते हुए शासन स्तर पर जिले के संभागीय कोविड अस्पताल को फिर जिला अस्पताल में बदलने के निर्देश मिल गए हैं। वही अब फिर से जिला अस्पताल का सेटअप तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सीएमएचओ व प्रभारी सिविल सर्जन डाक्टर प्रमोद महाजन ने स्टाफ को सभी वार्ड में सुधार करने कहा है। इसके तहत कोविड वार्ड में ही सर्जरी, आर्थोपेडिक, आई के साथ अन्य वार्डो का संचालन होगा। इसके लिए वार्डों के आवश्यकता के हिशाब से जरूरी चिकित्सीय उपकरण लगाने का काम मंगलवार से शुरू कर दिया गया है।

वहीं ओपीडी के लिए मुख्य हाल में जरूरी बदलाव किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बदलाव करने में कम से कम एक महीने का समय लग सकता है। ऐसे में संभवत जनवरी 2022 से अस्पताल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जहां पर पैथोलेब, एक्सरे सेंटर, डायलिसिस यूनिट, सोनोग्राफी सेंटर, आपातकालीन यूनिट के लिए भी जरूरी फेरबदल जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

मातृ शिशु अस्पताल में दबाव होगा कम

जिला अस्पताल के पुराने स्वरूप में आने के बाद मातृ शिशु अस्पताल में दबाव कम हो जाएगा। मौजूदा स्थिति में यहां पर ही विभिन्न वार्डों का संचालन हो रहा है। जिसकी वजह से गर्भवती, प्रसूताओं और बच्चों का उपचार प्रभवित हो रहा है।

कोरोना के मामले बढ़े तो फिर बन जाएगा, कोविड अस्पताल

सीएमएचओ डाक्टर प्रमोद महाजन ने साफ किया है कि यदि निकट भविष्य में फिर से कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो 48 से 72 घन्टे के भीतर जिला अस्पताल को फिर से कोविड अस्पताल मे तब्दील कर दिया जाएगा।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local