बिलासपुर। सरकारी कार्यालय का बाबू से लेकर अफसर नियमों की आड़ में ग्रामीणों व हितग्राहियों को किस तरह चक्कर कटवाते हैं, इसकी पोल मंगलवार को कलेक्टर के जनचौपाल कार्यक्रम के दौरान खुल गई। दिव्यांग वीरेंद्र कलेक्टर सौरभ कुमार के पास पहुंचकर बताया कि बीते चार वर्ष से उसका राशन कार्ड नहीं बना है। सप्ताह में एक दिन वह मोछ से खाद्य विभाग आते हैं और अफसरों से गुहार लगाते हैं। कोई उनकी गुहार सुनते नहीं है और राशन कार्ड भी नहीं बना रहे हैं। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को जमकर फटकार लगाई और मौके पर ही राशन कार्ड बनाकर देने का निर्देश दिया।

चार से भटक रहे वीरेंद्र को चार मिनट में राशन कार्ड मिल गया। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। कलेक्टर ने एसडीएम तखतपुर को निर्देश दिए कि राजीव युवा मितान क्लब में भी वीरेंद्र को शामिल कराया जाए। इसी प्रकार बिलासपुर नगर निगम के वार्ड क्रमांक 10 निवासी अशोक कौशिक ने अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए कलेक्टर से गुहार लगाई। कौशिक का भी राशन कार्ड तत्काल बनाया गया।

मंगलवार को जन चौपाल में अपनी-अपनी मांग, शिकायत और समस्याओं को लेकर आए आम लोगों को कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। आज मांग एवं शिकायतों से संबंधित 72 आवेदन मिले। तखतपुर तहसील के ग्राम मोछ निवासी दिव्यांग गंगाराम ने अपनी मैकेनाइज्ड ट्रायसिकल मरम्मत करवाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए। तहसील सकरी के ग्राम घुटकू निवासी सुनील कुमार यादव ने तेज बारिश के कारण घर टूटने की क्षतिपूर्ति के लिए फरियाद लगाई।

मोपका निवासी बरनलाल करियारे ने चयनित अनुसूचित जाति वर्ग के लिए पैसेंजर ह्वीकल की राशि प्रदान करने के लिए आवेदन दिया। मस्तूरी तहसील के ग्राम धनगंवा की गीता ने स्वच्छ भारत शौचालय फेस दो की राशि जारी करने की मांग की। गोड़पारा निवासी सुभद्रा निषाद ने लंबित निराश्रित पेंशन राशि के लिए आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि बीते पांच माह से खाते में पेंशन की राशि नहीं आ रही है। रतनपुर तहसील के ग्राम मेलनाडीह निवासी प्रताप सिंह नेताम ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 के अंतर्गत तोड़े गए मकान की मुआवजा राशि दिलाने कलेक्टर से फरियाद की।

इन्होंने लगाई कलेक्टर के सामने गुहार

संगिता देवी प्रभाकर ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में स्वीकृत ऋण प्रकरण का निराकरण करवाने के लिए आवेदन दिया। कृष्णा सिंह सहित अन्य 21 लोगों ने केंदा मंडी में धान खरीदी कार्य में लंबित मजदूरी राशि की मांग की। शंकर यादव सहित अन्य लोगोें ने तखतपुर तहसील के खम्हरिया सहकारी समिति में बड़े किसानों को थोक में खाद वितरण की शिकायत की।

जिससे छोटे किसानों को बाजार में अधिक कीमत पर खाद लेकर खेती-किसानी करनी पड़ रही है। मदनपुर निवासी सावित्री बाई ने आवेदन दिया कि बिलासपुर से रतनपुर मार्ग पर रोड़ चौड़ीकरण कार्य करवाने से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होकर गिर गया है। तार जमीन पर गिरने के कारण अनहोनी की आशंका बनी हुई है। सीपत के ग्राम बनियाडीह निवासी गौरीशंकर कश्यप ने भू स्थापितों को एनटीपीसी में काम पर रखने की मांग की।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close