अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना का टीकाकरण देश में एक सौ करोड़ पार कर चुका है। देश की इस बड़ी उपलब्धि के बीच अब अंबिकापुर शहर में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने घर-घर सर्वे कर छूटे हुए लोगों को टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया है। कलेक्टर संजीव कुमार झा की पहल पर बुधवार से शहर के सभी 48 वार्डों में स्वास्थ्य कर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनों की टीम बनाकर रवाना किया गया है। यह टीम लोगों के घरों में पहुंची और पूछ-पूछकर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण किया। शहर में लगभग 40 हजार लोगों का टीकाकरण शेष है।

कोरोना संक्रमण के शुरूआती दौर में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 43 हजार लोगों का टीकाकरण कराया जाना था। बाद में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था शुरू हुई तो ऐसे 92 हजार लोग थे जिन्हे। टीकाकरण किया जाना था। शहर में 15 हजार के करीब फ्रंटलाइन वर्कर थे, जिन्हें प्रथम चरण में ही टीका लगाया जा चुका था। शहर में फ्रंटलाइन वर्करों को छोड़कर एक लाख 35 हजार लोगों का टीकाकरण का लक्ष्य था। इनमें अब तक 50 फीसद से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। हाल ही में कलेक्टर संजीव झा ने नगरीय क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर समीक्षा कर उन्होंने नए सिरे से अभियान चला घर-घर टीकाकरण की योजना बनाई। नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय को इसकी निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी। शहर में बुधवार से घर-घर सर्वे के साथ टीकाकरण का नया अभियान शुरू हुआ है। पखवाड़े भर यह अभियान चलेगा और शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को पाने की योजना है।

90 हजार लोगों को लग चुका है टीका-

नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पांडेय ने बताया कि शहर में अब तक 90 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है। लगभग 40 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाना है। पहले दिन सर्वे में कई ऐसे लोग मिले जो पहला डोज भी नहीं लगवाए हैं। कई लोग दूसरा डोज लगवाने केंद्र तक नहीं पहुंचे थे। ऐसे लोगों को घर-घर टीका की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

पहले दिन 800 से अधिक लोगों को घर पर लगा टीका-

नगर निगम आयुक्त ने बताया कि पहले दिन घर-घर सर्वे में निर्धारित समय तक आठ सौ से अधिक लोगों को पहला और दूसरे डोज का टीका लगा है। देर शाम तक सभी वार्डों से स्पष्ट आंकड़ा नहीं आ सका था। यह संख्या हजार से ऊपर भी हो सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local