बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिध)।CCTV Mobile Van: दुर्गा विसर्जन के दौरान पुलिस भीड़ पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखेगी। इसके लिए शहर के पांच युवाओं ने मिलकर एक मोबाइल कंट्रोल रूम बनाया है। इसमें पुलिस अलग-अलग जगहों से दुर्गा विसर्जन के दौरान भीड़ पर नजर रखेगी। वहीं, भीड़ में शामिल बदमाशों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एक खास वैन भी तैयार की गई है, जो मोबाइल कंट्रोल रूम की तरह है। इसे कहीं भी ले जा सकता है।

कोतवाली थाना प्रभारी शीतल सिदार ने बताया कि दुर्गा विसर्जन के दौरान भक्तों की उमड़ने वाली भीड़ के बीच बदमाशों की पहचान करने के लिए कोतवाली पुलिस ने नई पहल की है। पुलिस ने सदर बाजार से पचरी घाट तक अलग-अलग जगहों का सर्वे किया। इस दौरान अधिकतर जगहों पर दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगे थे। वहीं, कई जगह खाली थी। यहां पर कोई सीसीटीवी नहीं था। पुलिस ने एरा टेक्नोलॉजी के सहयोग से अलग-अलग जगहों पर 28 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। इनमें 12 कैमरे वायरलेस हैं।

वहीं, सभी कैमरे अंधेरे में भी स्पष्ट फुटेज देंगे। इसके माध्यम से पुलिस की टीम हर जगह पर निगरानी करेगी। इसके लिए ऐरा टेक्नोलॉजी के स्वप्निल लांजेवार और शुभम देवांगन ने अपने साथी संतोष मेहरा, लोहित और नमन के साथ मिलकर एक वैन में कंट्रोल रूम तैयार किया है। इसमें लगे स्क्रीन में पूरे विसर्जन मार्ग पर नजर रखी जा सकती है।

लगाए जा रहे हैं और कैमरे

कोतवाली थाना प्रभारी शीतल सिदार ने बताया कि पूरे विसर्जन मार्ग में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए हैं। सदर बाजार से पचरी घाट तक कैमरे लगवाने के बाद दूसरे मार्गों में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। इसके माध्यम से दूसरे रास्तों से आने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। शनिवार तक कैमरे लगवाने का काम पूरा हो जाएगा।

कैमरों की टेस्टिंग भी हुई

शुक्रवार को कैमरों की टेस्टिंग की गई। सदर बाजार से लेकर पचरीघाट दुर्गा विसर्जन स्थल तक पूरा मार्ग सीसीटीवी कैमरे के कवरेज में है। मोबाइल वैन को अलग-अलग जगहों पर ले जाकर इसकी जांच की गई। साथ ही कैमरों के फुटेज को देखा गया। सीसीटीवी कैमरों से दिन की भीड़ के साथ ही रात के अंधेरे में भी स्पष्ट तस्वीरें मिल रही हैं।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local