बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नवरात्र के अवसर पर उपवास रहने वाले कई लोगों को शरीर में कमजोरी की शिकायत हो जाती है। व्रत रखने वालों को रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा बादाम, आखरोट, नट्स भी खाना चाहिए। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, डाइट्री फाइबर विटामिन बी-6 होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि व्रत के दौरान पनीर ज्यादा ताकत देता है। इसमें प्रोटीन के अलावा कैल्श्ाियम भी होता है। साथ ही विटामिन बी से भी भरपूर रहता है। ये हड्डियों और कार्टिलेज के स्वास्थ्य केलिए जरूरी है। पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है। कमजोरी और थकावट का अनुभव करने वालों को फलियां खानी चाहिए। इससे ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। डाक्टरों का कहना है कि नवरात्र के दौरान व्रत रखा है और कहीं बाहर जा रहे हैं तो खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कई सारी सावधनियां बरतनी पड़ती हैं। व्रत के दौरान जंक फूड, मैदे वाले खाने से दूर रहे। सैलेड और फ्रूट्स का सेवर करें।

ये भी है फायदेमंद

साबूदाना: साबूदाना शरीर के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन करने से शरीर को इस्टेंट एनर्जी मिलता है। व्रत में साबूदाना खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। साबूदाने की खीर,वडा और खिचड़ी खाना चाहिए। साबूदाना शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। साथ ही प्रोटीन से भरपूर होता है। ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

मखाना: मखाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मखाना में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। नवरात्र में मखाना खाने से शरीर काफी देर तक भरा रहता है। मखाने को आफिस भी ले जा सकते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है और शरीर को एनर्जी से भरपूर रखता है।

नारियल पानी: नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर हाईड्रेट रहता है। नारियल पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। नारियल पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close