बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग में सूचना का अधिकार अधिनियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। परीक्षा विभाग की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना प्रशासन से युवाओं का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है। एमएससी के एक छात्र ने फिजिक्स की उत्तरपुस्तिका मांगी तो उसे नियम विरुद्ध एक महीने के बाद दिया। उस पर भी राहुल के बजाए बदला हुआ नाम लक्ष्मी की उत्तरपुस्तिका थमा दिया।

शांति निकेतन कॉलेज में एमएससी फिजिक्स चतुर्थ सेमेस्टर का छात्र राहुल सामंता परीक्षा विभाग के खराब व्यवस्था की भेंट चढ़ गया। राहुल ने जून में परीक्षा दी। 25 जुलाई को रिजल्ट आया। मेटर फिजिक्स-द्वितीय विषय में एटीकेटी घोषित किया गया। 26 अगस्त को उसने सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के मुताबिक मेटर फिजिक्स-द्वितीय की उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए आवेदन किया।

जिसके लिए बकायदा 10 रुपये का नियमानुसार चालान जमा किया। विश्वविद्यालय ने 21 सिंतबर को राहुल को पोस्ट किया। इस पत्र को मिलने में 45 दिन से अधिक का वक्त लगा। जबकि नियमानुसार 30 दिन में मिल जाना था। पत्र मिलने के बाद राहुल ने पाया कि उसमें फिजिक्स के बजाए लक्ष्मी नाम की स्टूडेंट जिसके मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडब्लयू) के काउंसिलिंग एंड सोशल वर्क प्रेक्टिस विषय की उत्तरपुस्तिका का पत्र दिया। डेडलाइन समाप्त होने के बाद 38 पृष्ठ के लिए 76 रुपये का डिमांड भी की गई।

अब 31 तक 550 रुपये विलंब शुल्क से भर सकेंगे बोर्ड परीक्षा के लिए फार्म

इधर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्राइवेट फार्म भराने की प्रक्रिया चल रही है। अब 31 अक्टूबर तक 550 रुपये के साथ विलंब शुल्क लगेगा। 30 नवंबर तक 1100 रुपये विशेष विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। वहीं छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के वार्षिक परीक्षा के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। परीक्षा फार्म 15 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

दसवीं के लिए करीब 1200 रुपये और बारहवीं के विभिन्न विषयों के लिए 1400 से लेकर 1800 रुपये तक की फीस है। बारहवीं में अलग-अलग प्रायोगिक शुल्क के कारण फीस प्रति विषय 50 रुपये की दर से ली जाती है। इसी तरह मान्यता प्राप्त संस्थानों से अग्रेषण शुल्क 25 रुपये , प्रति विषय परीक्षा शुल्क 75 रुपये, अंकसूची शुल्क 50 रुपये समेत अन्य शुल्क लिया जाता है। परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network