बिलासपुर। Education News: करियर निर्माण में शिक्षकों की भूमिका सबसे अहम होती है। शिक्षा के मंदिर में शिक्षक एक प्लेटफोर्म प्रदान करते हैं जिससे हमें करियर चुनने में सहायता मिलती है। हमारर निर्णय क्षमता व आजादी को एक नई उड़ान देते हैं। विद्यार्थियों को सदैव सफलता के उच्च शिखर पर पहुंचाना ही उनका एकमात्र लक्ष्य होता है। ये बातें प्रथम फाउंडेशन के आटोमेटिव सेंटर हेड पुरुषोत्तम सालोडकर ने करियर काउंसिलिंग कार्यशाला के समापन अवसर पर एमएड प्रशिक्षार्थियों को आनलाइन संबोधित करते हुए कही।

शासकीय उन्न्त शिक्षा अध्ययन संस्थान (आइएएसई) व प्रथम फाउंडेशन की ओर से दो दिवसीय करियर काउंसिलिंग कार्यशाला आयोजित की गई। वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस शिविर में 50 एमएड प्रशिक्षार्थियों ने भाग लिया। सेंटर हेड पुरुषोत्तम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जीवन में शिक्षक की भूमिका बहुत अहम होती है। समय कैसा भी रहा हो हमने अपने जीवन में ज्यादातर गुरु से सीखा है। चाहे वह हमारे माता-पिता, बड़े भाई-बहन, परिवार के अन्य सदस्य तो कभी रिश्तेदारों तक ने गुरु की भूमिका निभाई है।

कार्यशाला में ब्यूटी सेंटर हेड देवी शंकर दुबे ने काउंसिलिंग, गु्रप व काउंसिलिंग के प्रकार और करियर प्लानिंग को लेकर विस्तार से जानकारी दी। करियर गाइडेंस प्रभारी डा. रजनी यादव ने कहा कि शिक्षक पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को करियर संबंधी जानकारी प्रदान करते चलें ताकि बच्चों को भविष्य में अपनी राह चुनने में आसानी हो। रमाकांति साहू, मनोज सिंह ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा के बाद करियर निर्माण के बीच आने वाली चुनौतियों को लेकर समझाया।

प्राचार्य डा.भांबरी ने दिया मार्गदर्शन

आइएएसई की प्राचार्य डा. निशी भांबरी ने कार्यशाला को लेकर विशेष मार्गदर्शन दिया। एमएड प्रथम सेमेस्टर प्रशिक्षाणियों का दो दिनों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के बारे में अवगत कराया। संस्था के शिक्षकों को भी बच्चों की पढ़ाई के साथ भविष्य निर्माण व रोजगार के अवसर सुलभ कराने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags