बिलासपुर। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बीते तीन दिनों से जिला निर्वाचन कार्यालय में ईवीएम की आपूर्ति हो रही है। तीन दिनों में 1400 से अधिक ईवीएम की सप्लाई कर दी गई है। यहां से जांजगीर-चांपा,कोरबा व रायगढ़ जिला निर्वाचन कार्यालय मशीन भेजी जाएंगी । ईवीएम की आपूर्ति के बीच प्रशासनिक अफसर भी यह नहीं बता पा रहे हैं कि मतदान ईवीएम से होगा या फिर मतपत्र से ।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर शनिवार को ईवीएम का पहली खेप जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचा । एक हजार दो मशीनों को खाली कराने और गोदाम में सुरक्षित रखने में चार घंटे से भी ज्यादा का समय लगा। दूसरे दिन रविवार को 290 ईवीएम लेकर एक और वाहन आया ।

रविवार अवकाश होने के कारण जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को पहले दिन ही आने का निर्देश दिए थे। लिहाजा वाहन आने से पहले ही अमला कार्यालय में मौजूद था। सोमवार को 130 मशीन लेकर वाहन पहुंचा । सभी मशीनों को गोदाम में सुरक्षित रखा गया है।

खास बात ये कि राज्य निर्वाचन आयोग ने बिलासपुर जिला निर्वाचन कार्यालय को संभागीय केंद्र बनाया है। यहां से बिलासपुर के अलावा जांजगीर-चांपा,कोरबा व रायगढ़ जिले को मशीनों की आपूर्ति की जाएगी ।

एक आला अफसर की मानें तो बुधवार से जांजगीर-चांपा,कोरबा व रायगढ़ जिले के लिए ईवीएम की आपूर्ति की जाएगी। वाहनों के जरिए जिला निर्वाचन कार्यालय को मशीनें भेजी जाएंगी । जानकारी के अनुसार जिला निर्वाचन कार्यालय ने तीनों जिलों के जिला निर्वाचन कार्यालय को इसकी सूचना भेज दी है।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिस तरह ईवीएम भेजी जा रही है इससे इस बात की संभावना बनने लगी है कि आयोग ईवीएम के जरिए मतदान कराने का मन बना लिया है।

एक आला अफसर की मानें तो निकाय चुनाव के इस माहौल में लगातार ईवीएम की आपूर्ति इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि आयोग ने मशीनों के जरिए चुनाव की तैयारी शुरू कर दिया है। निकाय के अलावा प्रदेश में और कोई चुनाव नहीं है जिसे ईवीएम के जरिए कराया जाता है।

- राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बीत तीन दिनों से लगातार ईवीएम की आपूर्ति की जा रही है। आयोग के निर्देशानुसार मशीनों को सुरक्षित रखा जा रहा है। निकाय चुनाव ईवीएम से होगा या फिर बैलेट पेपर के जरिए । इस संबंध में फिलहाल आयोग का कोई मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है। आयोग के निर्देशानुसार आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी । - अमित गुप्ता-उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network