बिलासपुर। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में खेलों के बाद अब सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय के तत्वावधान में महरानी लक्ष्मीबाई विद्यालय और शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोज किया गया। इसमें संभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूल के बच्चों ने भाग लेकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। बच्चों के लिए कराई गई प्रतियोगिताओ में एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, लघु नाटिका, वादन प्रतियोगिता, सामूहिक गान और एकल गान के तौर पर कुल छह प्रतियोगिताओं हुई।

इसमें 340 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संयुक्त संचालक आरएस चौहान, अतिरिक्त अतिथियों में जिला शिक्षा अधिकारी एसके प्रसाद, सहायक संचालक प्रशांत राय, घनश्याम गर्ग, एचसी दिलावर, सहायक संचालक संदीप चोपड़े, मुंगेली जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक संचालक अजय नाथ, प्राचार्य आरके गौरहा, देवनाथ मुखर्जी, उषा चंद्रा, मिथिलेश मिश्रा आदि थे। प्रतियोगिता में बिलासपुर जिले की टीम विजेता रही। एकल नृत्य में पूर्व माध्यमिक शाला कैटेगरी में चकरभाठा स्कूल की आन्या गर्ग प्रथम रही। वही हायर सेकेंडरी स्कूल वर्ग में लिंगियाडीह स्कूल की इशिका कुरैशी विजेता बनी।

सामूहिक नृत्य पूर्व माध्यमिक वर्ग में मंगला स्कूल की अंकिता पटेल एवं साथियों ने प्रथम स्थान हासिल किया तो हायर सेकेंडरी वर्ग में लिंगियाडीह स्कूल की आशिमा साहू और साथियों ने विजेता ट्राफी अपने नाम की। लघु नाटिका में पूर्व माध्यमिक वर्ग में सक्ति स्कूल विजेता रही तो हायर सेकेंडरी वर्ग में गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले ने जीत दर्ज की। तबला वादन में पूर्व माध्यमिक स्तर में बिलासपुर जिले से ऋषभ सिंह ठाकुर प्रथम, आक्टोपेड वादन में उधातर माध्यमिक वर्ग में बिलासपुर के ही प्रेज गोमांगो ने प्रथम स्थान हासिल किया।

एकल गायन के पूर्व माध्यमिक स्तर वर्ग में पेंड्रा-गौरेला-मरवाही जिले के अभिनव तिवारी ने तो उधातर माध्यमिक स्तर में बिलासपुर के वंश तिवारी ने प्रथम स्थान हासिल किया। समूह गायन में पूर्व माध्यमिक स्तर में बिलासपुर की मुस्कान उईके विजेता रही तो उधातर माध्यमिक स्तर में संस्कृति शर्मा और बिलासपुर की कोमल अजवानी संयुक्त रूप से विजेता रहीं। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता के बाद अब राज्य स्तरीय प्रतियोगिता नौ और 10 दिसंबर को प्रस्तावित है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local