बिलासपुर। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर बिलासपुर रेलवे स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था तगड़ी कर दी गई है। शुक्रवार की सुबह से ही आरपीएफ व जीआरपी की टीम रेलवे स्टेशन के चप्पे- चप्पे पर जांच करती नजर आई। स्टेशन के अंदर के अलावा बाहर भी जांच की गई। 15 अगस्त तक इसी तरह प्रतिदिन जांच होगी। इसमें ट्रेन भी शामिल है। हालांकि अधिकांश ट्रेनें रद है। पर जितनी चल रही है। उनमें जांच करने का निर्णय गया है।

स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस व त्यौहार में आतंकी हमले की आशंका रहती है। इसीलिए हर साल इन विशेष दिनों पर खास चौकसी रही जाती है। इस बार भी आरपीएफ पोस्ट को जांच के निर्देश दिए गए। इधर जीआरपी को भी रायपुर मुख्यालय से आदेश हुआ। दोनों ही रेलवे के सुरक्षा विभाग है और उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा है। इसलिए दोनों के बीच आपसी सामंजस स्थापित हुआ। इसके बाद जांच का सिलसिला शुरू हो गया। टीम सुबह नौ बजे से प्लेटफार्म एक, दो, तीन व चार में जांच की। इस दौरान उनसे डाग स्कवायड व बम निरोधक दल भी था। प्लेटफार्म में जांच के दौरान यात्रियों के लगेज की जांच भी की गई।

डाग ने भी सूंघकर यह जानने का प्रयास किया की कही विस्फोटक चीजें तो नहीं है। हालांकि इस जांच के दौरान उन्हें कुछ भी नहीं मिला। इसके बाद छह, सात व आठ नंबर प्लेटफार्म की जांच की। इसके बाद सीधे पार्सल कार्यालय पहुंच गए। सबसे महत्वपूर्ण यही जगह है। पार्सल के जरिए विस्फोटक सामान आने का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए जब- जब विशेष जांच होती है। टीम की यह विशेष नजर होती है। पार्सल कार्यालय प्रभारी से लेकर अन्य कर्मचारियों को भी निर्देश दिया गया है कि यदि पार्सल पर जरा सा भी संदेह हो तो तत्काल इसकी जानकारी आरपीएफ या जीआरपी को देनी है। 15 अगस्त तक इसी तरह प्रतिदिन आरपीएफ व जीआरपी की संयुक्त टीम जांच करेगी। ट्रेनों को भी जांच का आदेश हुआ है। पर अभी अधिकांश ट्रेनें रद है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close