बिलासपुर। Bilaspur News: तखतपुर के राजाकापा के किसान छोटू कैवर्त्य आत्महत्या के मामले की न्यायिक जांच की मांग उठने लगी है। साथ ही ऋण पुस्तिका नहीं बनाने के दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की जा रही है।

भाजपा नेता व बिल्हा जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह ने इस मामले में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि प्रथम दृष्टया पटवारी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करना काबिले तारीफ है।

लेकिन, सवाल यह उठता है कि क्या किसान प्रताड़ना में सिर्फ पटवारी ही जिम्मेदार है। क्या ऋण पुस्तिका पटवारी के हस्ताक्षर से जारी किया जाता है। इसे राजस्व अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाता है। ऐसे में पटवारी के अलावा इस आत्महत्या के मामले में कौन-कौन जिम्मेदार हैं, इसकी जवाबदेही तय होनी चाहिए। विक्रम सिंह ने कहा कि राजस्व कार्यप्रणाली में पटवारी से ज्यादा जिम्मेदार राजस्व अधिकारी होते हैं।

नामांतरण, सीमांकन, फौती, बंटवारा, ऋण पुस्तिका, प्रमाण पत्र आदि बिना राजस्व अधिकारी के हस्ताक्षर के जारी नहीं होता। ऐसे कार्यों को त्वरित गति से करने के बजाए जिले के राजस्व अधिकारी टालमटोल कर मामले को लंबित रखते हैं। उन्होंने कहा कि जिले के किसान भूमि संबंधी राजस्व कार्य को लेकर दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं।

भाजपा नेता विक्रम सिंह ने अपनी शिकायत में कहा है कि पटवारी को मोहरा बनाकर राजस्व अफसर खेल खेलते हैं। खामी पाए जाने पर पटवारियों को बलि का बकरा बना दिया जाता है। उन्होंने किसान आत्महत्या के मामले की न्यायिक जांच कर दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

अधिकारियों की मनमानी से परेशान हो रहे किसान: अभिनव

भाजयुमो के कार्यकारिणी सदस्य अभिनव शुक्ला ने कहा कि किसान हितैशी सरकार उनकी अनदेखी कर रही है। इसके चलते राजस्व अधिकारियों की मनमानी चल रही है और किसान परेशान होकर आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं। अनुभव शुक्ला ने कहा किसानों से अपील की है कि वर्तमान परिस्थिति में डरना नहीं, बल्कि मुकाबला करना है। अफसरों के इस अन्याय का विरोध कर सामने आएं और दोषियों को बेनकाब करें।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags