बिलासपुर।Focus on Plans: जिला प्रशासन ने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर फोकस करना शुरू कर दिया है। योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कलेक्टर डा.सारांश मित्तर ने विभागीय अधिकारियों की क्लास लेना प्रारंभ कर दिया है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के क्रियान्वयन को लेकर राज्य सरकार ने गंभीरता बरतना शुरू कर दिया है। इसका प्रभावी असर भी दिखाई दे रहा है। यही कारण है कि जिले में अब तक 12 हजार 600 हितग्राहियों ने आवेदन जमा कर दिया है। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना को लेकर प्रशासन ने काम प्रारंभ कर दिया है। इससे गरीबों व मध्यमवर्गीय परिवार को राहत मिलेगी।

कुपोषण के मामले में जिले की स्थिति बेहद खराब है। प्रदेश में हम दूसरे नंबर पर हैं। जिले में कुपोषित बच्चों की संख्या 29 हजार 354 है। पहले नंबर पर बलौदाबाजार भाटापारा जिले के नाम है। कुपोषित बच्चों को पौष्टिक भोजन के लिए सुपोषण वाटिका विकसित करने की योजना है। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में सुपोषण वाटिका विकसित की जा रही है।

यहां हरी सब्जियों की बागवानी लगाई जाएगी। वाटिका से निकलने वाले हरी सब्जियों का भोजन बच्चे करेंगे। गर्भवती माताओं को भी पौष्टिक भोजन कराया जाएगा। हरी सबिजयों का वितरण भी करने की योजना है। सब्जियों की बीज उानिकी विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। बागवानी भी विभाग के विशेषज्ञों की देखरेख में विकसित की जाएगी।

इन योजनाओं पर फोकस

मुख्यमंत्री सस्ती दुकान योजना

शत-प्रतिशत गिरदावरी

गोधन न्याय योजना

हाट बाजार क्लीनिक

मुख्यमंत्री पौधारोपण

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local